22.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : गुमला में जंगल से मिले नौ AK-47, नकुल समेत चार माओवादियों ने किया सरेंडर

दुर्जय पासवान गुमला : भाकपा माओवादी के 15 लाख के इनामी जोनल कमांडर नकुल यादव, सबजोनल कमांडर मदन यादव, माओवादी चंदरू व एक अन्य माओवादी कमांडर ने बुधवार को सरेंडर किया था. नकुल यादव की निशानदेही पर पुलिस ने गुरुवार को बिशुनपुर थाना क्षेत्र के रेहलदाग गांव स्थित मोरशेरवा जंगल से भारी मात्रा में अत्याधुनिक […]

दुर्जय पासवान
गुमला : भाकपा माओवादी के 15 लाख के इनामी जोनल कमांडर नकुल यादव, सबजोनल कमांडर मदन यादव, माओवादी चंदरू व एक अन्य माओवादी कमांडर ने बुधवार को सरेंडर किया था. नकुल यादव की निशानदेही पर पुलिस ने गुरुवार को बिशुनपुर थाना क्षेत्र के रेहलदाग गांव स्थित मोरशेरवा जंगल से भारी मात्रा में अत्याधुनिक हथियार बरामद की है. सभी हथियार जंगल में तीन जगहों पर गाड़ कर रखे गये थे. खुदाई करने पर नौ एके-47 व इंसास राइफल, दो केन बम, आइइडी बरामद किये गये.
सरेंडर करने के बाद नकुल और मदन को रांची में किसी गुप्त स्थान पर रखकर पूछताछ की जा रही है. जबकि उसके दो साथियों को साथ लेकर पुलिस टीम गुमला में छापामारी कर रही है. हालांकि इस पूरे अभियान से गुमला पुलिस ने अनभिज्ञता जतायी है.
दो गाड़ी में बैठ कर नौ लोग गांव से निकले थे : ग्रामीणों ने बताया कि बुधवार को दिन के दस बजे बिना नंबर की दो गाड़ी गांव में घुसी थी. गांव के मंदिर के समीप गाड़ी रूकी. तभी नकुल, मदन व चंदरू के अलावा कुल नौ लोग गाड़ी में बैठकर गांव से निकल गये. ग्रामीणों ने यह भी बताया कि गाड़ी में बैठने से पहले कुछ नक्सली जंगल में गड्ढे खोद रहे थे. आशंका जतायी जा रही है कि सरेंडर करने से पहले नक्सलियों ने जंगल में हथियार गाड़ दिया था, जिसे गुरुवार को पुलिस ने बरामद की है.
नकुल पर कुल 41 केस दर्ज हैं : 15 लाख के इनामी नक्सली नकुल यादव पर कुल 41 मामले दर्ज हैं. इसमें सिर्फ बिशुनपुर थाना में 18 मामले दर्ज हैं. मदन के खिलाफ 13 मामले हैं, जिसमें नौ मामले बिशुनपुर थाना में दर्ज हैं.
पुलिस के संपर्क में था नकुल व मदन : बताया जा रहा है कि नकुल व मदन छह माह से राज्य के एक पुलिस पदाधिकारी के संपर्क में था. जब बात तय हो गयी तो एक सप्ताह से नकुल व मदन अपने कुछ साथियों के साथ दस्ते से अलग हो गया था. अचानक बुधवार को उसने आत्मसमर्पण कर सभी को हतप्रभ कर दिया. यह भी सूचना है कि नकुल अब संगठन के लिए प्रभावी रूप से काम नहीं कर रहा था, जिससे संगठन भी नकुल से नाराज चल रहा था.
अब रवींद्र गंझू पर नजर : सूत्रों के अनुसार, नकुल व मदन के सरेंडर करने के बाद अब पुलिस की नजर रवींद्र गंझू पर है. अगर रवींद्र एक सप्ताह में सरेंडर नहीं करता है, तो पुलिस उसके खिलाफ अभियान शुरू करेगी.
जंगल में घुसी पुलिस: बिशुनपुर व लोहरदगा के सीमावर्ती इलाके में पुलिस के 100 जवान घुसे हैं. वरीय पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर जवान गांव व जंगल में छापामारी अभियान चला रहे हैं. रेहलदाग में मीडिया को देखकर पुलिस ने अपना रूट भी चेंज कर दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें