18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डदेवघर में अब खुद अपने समय पर जलेंगे और बुझेंगे स्ट्रीट लाइट्स, निगम लगा रहा सीसीएम सिस्टम

देवघर में अब खुद अपने समय पर जलेंगे और बुझेंगे स्ट्रीट लाइट्स, निगम लगा रहा सीसीएम सिस्टम

सीसीएम सिस्टम इंस्टॉल हो जाने से एरिया वाइस स्ट्रीट लाइट्स को ससमय जलाने व बंद करने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. इससे न सिर्फ निगम को कम मैन पावर की जरूरत पड़ेगी, बल्कि ससमय हाइमास्क लाइट व स्ट्रीट लाइट्स के बंद हो जाने से सरकार व नगर निगम को लाखों रुपये के राजस्व की बचत होगी.

देवघर जिले के शहरी क्षेत्र की मुख्य सड़कों समेत विभिन्न वार्डों, गली-मुहल्लों में हाइमास्क लाइट व स्ट्रीट लाइट की मॉनिटरिंग के लिए सेंट्रल कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम (सीसीएम सिस्टम) लगाया जायेगा. देवघर नगर निगम की ओर से सिस्टम को इंस्टॉल किये जाने की प्रक्रिया चल रही है. इस सिस्टम के इंस्टॉल हो जाने से एरिया वाइस स्ट्रीट लाइट्स को ससमय जलाने व बंद करने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. इससे न सिर्फ निगम को कम मैन पावर की जरूरत पड़ेगी, बल्कि ससमय हाइमास्क लाइट व स्ट्रीट लाइट्स के बंद हो जाने से सरकार व नगर निगम को लाखों रुपये के राजस्व की बचत होगी. बेवजह जलते रहने से बिजली क्षय होने के साथ लंबा-चौड़ा बिल भी निगम को बिजली विभाग में अदा करना पड़ता है. सिस्टम को बहाल करने के उद्देश्य से नगर निगम व इएसएसएल के साथ दो राउंड की वार्ता हुई है. इएसएसएल की ओर से एरिया वाइज ट्रांसफाॅर्मर में इस सिस्टम को लगाये जाने की योजना है. उसमें लगने वाले टाइमर से लाइटों के जलने व बुझने का समय निर्धारित किया जा सकेगा. निगम सूत्रों से जानकारी के अनुसार, जल्द ही इसे धरातल पर उतारा जायेगा. आम तौर पर विद्युत वितरण कंपनी उपभोक्ताओं को आवश्यकता अनुरूप बिजली खर्च करने सलाह देती है. इधर, नगर की मुख्य सड़कों और विभिन्न वार्डों में खंभों पर दिनभर स्ट्रीट लाइटों के जलने से बड़ी मात्रा में बिजली का दुरुपयोग हो रहा है.

पूजा समितियों को सुझाव, वालंटियर्स को आइडी कार्ड के साथ ड्रेस भी करायें उपलब्ध

देवघर नगर निगम के सभागार में नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल की अध्यक्षता में विभिन्न पूजा समितियों के अध्यक्ष, सचिव, सदस्यों के साथ बैठक हुई. नगर आयुक्त ने पूजा समिति के प्रतिनिधियों से कहा कि, स्वच्छता और पवित्रता का ख्याल रखते हुए दुर्गा पूजा त्योहार मनाना है. पूजा पंडाल समितियों को सुझाव दिया गया कि वालंटियर्स के लिए आइडी कार्ड एवं ड्रेस की व्यवस्था रखें, जिससे पूजा का समुचित संचालन एवं भीड़ नियंत्रण हो सके. महिलाओं एवं पुरुषों के लिए अलग कतार की व्यवस्था करें. प्रसाद वितरण के लिए प्राकृतिक वस्तुओं का प्रयोग करें, जैसे मिट्टी, पत्ते आदि से निर्मित सामान का प्रयोग करें. पंडालों के आसपास ठेला, खोमचा वालों को भी इसके लिए प्रेरित करें. मूर्ति विसर्जन के लिए जलसार तालाब को उपयोग में लाने के लिए प्रस्ताव रखा गया. आश्वासन दिया गया कि निगम द्वारा सभी पूजा पंडाल में साफ सफाई, चूना, ब्लीचिंग, फॉगिंग एवं डस्टबिन की व्यवस्था की जायेगी. पूजा पंडाल समिति के प्रतिनिधियों ने नगर आयुक्त से साफ-सफाई, जलापूर्ति एवं स्ट्रीट लाइट से संबंधित समस्याओं को साझा किया. नगर आयुक्त ने आश्वासन दिया कि सभी पूजा पंडालों में समुचित साफ-सफाई, जलापूर्ति एवं स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की जायेगी.

क्या कहते हैं नगर आयुक्त

देवघर नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल ने बताया कि हाइमास्क लाइट व स्ट्रीट लाइट को कंट्रोल करने के लिए ईएसएसएल को निर्देश दिया गया है. ईएसएसएल सीसीएम सिस्टम व एबी स्वीच को लगाकर लाइटों के जलने के समय निर्धारित करेगा. इससे ऊर्जा क्षय को घटाये जाने से लेकर बिजली बिल में भी कमी लायी जा सकेगी.

Also Read: देवघर में नवंबर से घर-घर पाइप से पहुंचेगी गैस, पहले फेज में एक हजार लोगों को कनेक्शन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें