1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. forest in crisis people are setting fire to choose mahua srn

चतरा: संकट में जंगल, महुआ चुनने के लिए लोग लगा रहे हैं आग

प्रखंड के रोल जंगल में इन दिनों आग लगी है. आग तेजी से बढ़ रही है. आग के कारण छोटे बड़े पेड़-पौधे झुलस रहे हैं. कई औषधीय पौधे नष्ट हो रहे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
महुआ चुनने के लिए लोग लगा रहे हैं आग
महुआ चुनने के लिए लोग लगा रहे हैं आग
प्रभात खबर

चतरा : प्रखंड के रोल जंगल में इन दिनों आग लगी है. आग तेजी से बढ़ रही है. आग के कारण छोटे बड़े पेड़-पौधे झुलस रहे हैं. कई औषधीय पौधे नष्ट हो रहे हैं. जीव-जंतु भी जंगल छोड़ कर भाग रहे हैं. आग चार-पांच दिनों से धधक रही है, लेकिन वन विभाग इसकी सुध नहीं ले रहा है. लोगो का कहना है कि महुआ चुनने वालों द्वारा आग लगायी गयी है. आग शीघ्र नहीं बुझायी गयी, तो जंगल को बड़ा नुकसान हो सकता है. मालूम हो कि हर वर्ष महुआ के मौसम में लोग जंगल में आग लगा देते हैं, जिससे पशु, पक्षियों व जीव-जंतुओं को काफी नुकसान होता है.

कुंदा. प्रखंड के कई जंगलो में आग लग जाने से कई तरह के पेड़-पौधे जलकर नष्ट हो रहे हैं. आग तेजी से फैलते जा रहा हैं. झाड़ियों में छूपे जीव-जंतु आग के चपेट में आने से मर रहे हैं. तीन दिनो से आग धधक रही हैं. प्रखंड के ईचातु, नवादा, शाहपुर, बैरियाचक, एकता, जगरनाथपुर समेत कई जंगलों में आग लगी हैं.

महुआ चुनने के दौरान जंगल में आग नहीं लगाने को लेकर किया गया जागरूक

वन विभाग द्वारा प्रचार वाहन से ग्रामीणों को महुआ चुनने के दौरान पत्ते में आग नहीं लगाने को लेकर प्रचार प्रसार किया गया. साथ ही गांव के चौक-चौराहो पर बैठक, पर्चा बांट कर जागरूक किया. साथ ही कहा कि महुआ चुनने के दौरान जंगल में आग लगाने से काफी नुकसान होता है. रेंजर सुरेश चौधरी ने बताया कि जंगल में आग लगने से कई तरह के औषधीय पौधे नष्ट हो जाते हैं. जीव-जंतुओं को जंगल छोड़कर भागना पड़ता है. जंगल में आग लगाना कानूनन अपराध है. आग लगाते पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें