1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. villagers upset due to nonconstruction of culvert in chiduwa river of bokaro there is problem in traffic in rain smj

बोकारो के चिडुवा नदी में पुलिया नहीं बनने से ग्रामीण परेशान, बारिश में आवागमन में होती है दिक्कत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बोकारो के चतरोचट्टी में चिडुवा नदी पर वर्षों से अधूरा पड़ा पुलिया निर्माण. नहीं ले रहा कोई सुध.
बोकारो के चतरोचट्टी में चिडुवा नदी पर वर्षों से अधूरा पड़ा पुलिया निर्माण. नहीं ले रहा कोई सुध.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (नागेश्वर, ललपनिया, बोकारो) : झारखंड के बोकारो जिला अंतर्गत गोमिया प्रखंड के चतरोचट्टी थाना क्षेत्र स्थित चुट्टे पंचायत के शास्त्री नगर के समीप चिडुवा नदी में पुलिया और चुटे पथ का निर्माण नहीं होने से बारिश के दिनों में दो दर्जन के करीब गांव के ग्रामीणों का आवागमन प्रभावित होता है.

चिडुवा नदी में विगत 15 साल से पुलिया निर्माण को लेकर ग्रामीण आस लगाये बैठे हैं. बारिश के दिनों में नदी में पानी भर जाने से एक-दूसरे गांवों में ग्रामीणों को आवागमन में 20 से 25 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. अगर पुलिया का निर्माण हो जाये, तो यह दूरी महज 5-7 किलोमीटर की रह जायेगी.

मालूम हो कि वर्ष 2005-06 में प्रखंड के द्वारा नदी में पुलिया का निर्माण किया जा रहा था. इस संबंध में पुलिया निर्माण कार्य में जुड़े पूर्व मुखिया मो रियाज ने कहा कि नदी पर पुलिया का निर्माण किया जा रहा था. इसको लेकर पुलिया का दो पाया के अलावा कुछ ढलाई का कार्य भी किया गया था, लेकिन विभाग के द्वारा राशि का भुगतान नहीं होने से कार्य अधूरा पड़ा है.

राशि भुगतान को लेकर तत्कालीन बीडीओ को आवेदन भी दिया गया, पर राशि का भुगतान नहीं होने से पुल का निर्माण बंद हो गया. इधर, 15 साल होने को है, लेकिन पुलिया निर्माण को लेकर कोई पहल नहीं की गयी. पुलिया निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है.

पुलिया निर्माण नहीं होने से बारिश के दिनों में ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ग्रामीणों के मुताबिक, अगर कोई बीमार पड़ जाये, तो उसे खटिया पर लादकर ले जाने को मजबूर होना पड़ता है क्योंकि ना पुलिया का निर्माण हुआ और ना ही सड़क की व्यवस्था.

पूर्व मुखिया मो रियाज के अलावा जगदीश महतो, भुनेश्वर महतो रामचंद्र महतो, उपेंद्र महतो, शिवलाल महतो आदि ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से चुडवा नदी पर पुलिया निर्माण के साथ चुटे पथ निर्माण की मांग की है, ताकि ग्रामीणों को आवागमन में कोई परेशानी उत्पन्न ना हो.

सूत्रों के अनुसार, विभाग की ओर से कई बार पुलिया निर्माण को लेकर डीपीआर भी बनाया गया. बोकारो के तत्कालीन डीसी राय महिमापत रे के द्वारा वर्ष 2017-18 में चुटे में आयोजित जनता दरबार में डीसी ने गांव में मूलभूत सुविधा बहाल होने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया था, लेकिन आश्वासन आज भी सिर्फ आश्वासन ही साबित हुआ.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें