27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

15 तक ग्राम सभा कर पेंशन लाभुकों का करें भौतिक सत्यापन : डीसी

सामाजिक सुरक्षा, पशुपालन, गव्य विकास सहकारिता व शिक्षा विभाग की समीक्षा, जेएसएलपीएस सभी प्रखंडों में बकरा, सूकर पालन के लिए महिला समूहों को करें तैयार, शेष लाभुकों के बीच दो गाय-पांच गाय योजना के तहत गायों का वितरण करे विभाग

बोकारो. समाहरणालय सभागार में डीसी वी जाधव ने सामाजिक सुरक्षा, पशुपालन, गव्य विकास सहकारिता व शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की. इस उन्होंने जिले में संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. बैंक से पेंशन भुगतान लंबित होने की जानकारी ली. जिला पंचायती राज पदाधिकारी को सभी मुखिया से पत्राचार कर ग्राम सभा आयोजित कर पेंशन लाभुकों का भौतिक सत्यापन का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया. 15 जुलाई तक यह कार्य पूरा करने को कहा गया.

कमियों को दुरुस्त कराने का दिया निर्देश

डीसी ने बताया कि सभी प्रखंडों से 1315 लाभुकों का बैंक खाता बंद होने, आधार नंबर सीडिंग नहीं होने, आधार मैपिंग नहीं होने आदि कारणों से पेंशन का भुगतान नहीं हो पाया है. डीसी ने सभी बीडीओ को लाभुकों से संपर्क कर कमियों को दुरुस्त कराने का निर्देश दिया. बीडीओ ने बताया कि आयोजित शिविरों में निष्पादन किया गया है. पेंशन लाभुकों का भौतिक सत्यापन कर प्रतिवेदन सामाजिक सुरक्षा कार्यालय में समर्पित करने का निर्देश दिया गया.

जांच कर पशुओं के वितरण का निर्देश

इस दौरान पशुपालन विभाग की भी समीक्षा हुई. मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना व जिला गव्य विकास विभाग से संचालित योजनाओं की प्रगति से रूबरू हुए. बकरा विकास योजना, सूकर विकास योजना, बैकयार्ड कुक्कुट पालन योजना, ब्रायलर कुक्कुट पालन योजना, बत्तख चूजा वितरण योजना के तहत पशुपालकों के बीच वितरण का जायजा लिया. प्रखंडवार शेष लाभुकों को भी शत-प्रतिशत वेंडर से समन्वय कर वितरण सुनिश्चित करने को कहा गया. प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को जांच कर लाभुकों के बीच पशु वितरण का निर्देश दिया गया. जोड़ा बैल योजना, दो गाय की योजना व पांच गाय की योजना के तहत भी लक्ष्य अनुरूप पशुओं का वितरण पशुपालकों के बीच करने को कहा. बीडीओ से समन्वय कर स्थानीय प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पशुपालकों के बीच वितरण को कहा.

बालिका शिक्षा का लिया जायजा

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के तहत विद्यालयों में नामांकन को ले प्राप्त आवेदनों का सत्यापन कार्य दो जुलाई तक पूरा करने को कहा. वार्डन से समस्याओं की जानकारी ली. बच्चियों की काउंसलिंग, विद्यालय परिसर की साफ-सफाई, पुस्तकालय का संचालन, हर माह पांच तारीख को स्वास्थ्य जांच कैंप लगाने के निर्देश दिये गये. बीडीओ को बीईईओ की निगरानी करते हुए पुस्तक वितरण शत-प्रतिशत करने को कहा. मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना पर भी चर्चा हुई.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें