1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. elephants damaged 2 houses in karri and tisri villages crushing paddy crop sam

हाथियों ने कर्री और तिसरी गांव के 2 घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान की फसल को रौंदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : इन ग्रामीणों के घरों को हाथियों के झुंड ने किया क्षतिग्रस्त.
Jharkhand news : इन ग्रामीणों के घरों को हाथियों के झुंड ने किया क्षतिग्रस्त.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Bokaro news : ललपनिया (नागेश्वर) : बोकारो जिला अंतर्गत गोमिया प्रखंड के कर्री और तिसरी गांव के 2 घरों को हाथियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया. ग्रामीणों के भगाने पर हाथियों का झुंड करबी आध दर्जन किसानों के खेत में लगी धान समेत अन्य फसलों को रौंद दिया. इस संबंध में गोमिया विधायक डॉ लंबोदर महतो ने डीएफओ से इन ग्रामीणों को मुआवजा दिलाने की मांग की है.

बताया गया कि शनिवार की रात्रि में करमा त्योहार को लेकर ग्रामीण अखरा में ढोल- मांदर के साथ नृत्य- गीत में मशगूल थे. इसी बीच करीब 11 बजे जंगल से हाथियों का एक झुंड के गांव के पास आने की सूचना मिली. सूचना मिलते ही ग्रामीण नृत्य-गीत को छोड़ हो-हल्ला कर हाथियों को भगाने में जुट गये.

Jharkhand news : हाथियों के झुंड ने किसानों की खड़ी फसल को किया बर्बाद.
Jharkhand news : हाथियों के झुंड ने किसानों की खड़ी फसल को किया बर्बाद.
प्रभात खबर.

ग्रामीणों को आते देख हाथियों ने गुस्से में कर्री गांव के तिरलोकी महतो के आवास को क्षतिग्रस्त करते हुए खेत में लगी धान को रौंद दिया. वहीं, तिसरी गांव के विशेश्वर सिंह के आवास को भी हाथियों के झुंड ने क्षतिग्रस्त कर दिया. हाथियों के झुंड के जंगल की ओर भागने के दौरान करीब आधा दर्जन किसानों के खेत में लगी खड़ी फसल और बाड़ी में लगे मकई समेत अन्य फसलों को रौंद दिया.

इस दौरान हाथियों के झुंड ने दिलचंद महतो, बुधन महतो, प्रयाग महतो, द्वारिका महतो समेत अन्य किसानों के खेत में लगी धान की फसल और बाड़ी में लगी मकई व अन्य फसलों को क्षतिग्रस्त किया है. इसकी जानकारी वन विभाग को दी गयी. सूचना मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी दोनों गांव का दौरा कर ग्रामीणों की हुई क्षति का जायजा लिया और विभाग के रेंजर सुरेश यादव एवं फोरेस्टर को इसकी सूचना दी.

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, 2 भागों में बंटा 22 हाथियों का झुंड है. इसमें करीब 4 झाथियों के छोटे बच्चे भी हैं. चतरोचटी वनवीट के वनरक्षी रजा अहमद, संदीप कुमार, डिलो रविदास, विनोद कुमार गंझू क्षेत्रों में इन जंगली हाथियों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए है.

दूसरी ओर, ग्रामीणों के घरों समेत फसलों को हाथियों द्वारा नुकसान पहुंचाने की जानकारी मिलने पर गोमिया के आजसू विधायक डॉ लंबोदर महतो हजारीबाग पूर्वी वन प्रमंडल के डीएफओ स्मिता पंकज से दूरभाष पर बात कर हाथी प्रभावित ग्रामीणों को जल्द मुआवजा दिलाने की बात कही. इस दौरान डीएफओ स्मिता पंकज ने कहा कि हाथियों से प्रभावित ग्रामीणों को क्षतिपूर्ति मिले, इसके लिए विभाग को कहा जायेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि वन विभाग के कर्मचारी इन जंगली हाथियों पर नजर बनाये हुए है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें