25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : आधी रात को आया हाथी, रूपन को पटककर मार डाला

– वन विभाग ने आश्रित परिवार को 25 हजार रुपये सहायता राशि प्रदान की नागेश्‍वर, ललपनिया गोमिया प्रखंड अंतर्गत सियारी पंचायत के कोयोटांड आदिवासी टोला में बीती आधी रात को जंगली हाथियो का एक झुंड गांव में प्रवेश कर गया. इस दौरान गांव के एक आदिवासी ग्रामीण को हाथियों ने पकटकर मार डाला. मृतक का […]

– वन विभाग ने आश्रित परिवार को 25 हजार रुपये सहायता राशि प्रदान की

नागेश्‍वर, ललपनिया

गोमिया प्रखंड अंतर्गत सियारी पंचायत के कोयोटांड आदिवासी टोला में बीती आधी रात को जंगली हाथियो का एक झुंड गांव में प्रवेश कर गया. इस दौरान गांव के एक आदिवासी ग्रामीण को हाथियों ने पकटकर मार डाला. मृतक का नाम रूपन मांझी है, जिसकी उम्र लगभग 52 वर्ष होगी. वह घर का इकलौता काम करने वाला व्‍यक्ति था.

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रात 11 बजे से 12 के बीच निकट के जंगल से एक दर्जन के आसपास हाथियों का झुंड रूपन मांझी के आवास के निकट चना लगे खेत मे प्रवेश कर गया और चना खाने लगा. उस समय बारिश भी हो रही थी. रूपन मांझी को मालूम नहीं था कि खेत में हाथियों का झुंड प्रवेश कर गया है. वह रात के अधेरे में शौच के लिए निकला था.

रूपन ने सामने हाथी का एक छोटा बच्चा देख भैसा समझकर भगाने का प्रयास करने लगा. उसी समय एक हाथी ने उसे सूंढ़ से लपेट लिया और जमीन पर पटक दिया और पैर से सिर को कुचल दिया. घटना के बाद आस-पास के ग्रामीण जुटे और शोर मचाने लगे. ग्रामीणों के शोर मचाने और पटाखे फोड़ने के बाद हाथियों का झुंड जंगल की ओर भाग गया.

ग्रामीणों ने बताया कि हाथियों का झुंड गांव में लगभग दो घंटे तक रहा और चने के खेत को बरबाद करता रहा. घटना की सूचना रात में ही गोमिया थाना और वन क्षेत्र पदाधिकारी को दी गयी. सूचना पाते ही सुबह गांव में गोमिया के थाना प्रभारी आशुतोष कुमार व वन क्षेत्र पदाधिकारी एल भगत पहुंचे. वन पदाधिकारी एल भगत ने मृतक की पत्नी शिखा देवी को 25 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की.

उन्‍होंने कहा कि बाकी मुआवजा दस्तावेज मिलने के बाद विभाग की ओर से भुगतान कर दिया जायेगा. उन्‍होंने घटना पर शोक जाताया. किसान नेता श्याम सुन्दर महतो ने वन विभाग के अधिकारी से कहा जंगल क्षेत्र से बराबर हाथियों का झुंड निकलकर गांव में प्रवेश कर जाता है और खेतों को बरबाद कर देता है. इसके साथ-साथ पिछले वर्षों में कई लोगों की जानें भी चली गयी हैं. गोमिया पुलिस ने शव को अपने कब्‍जे में लेकर पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया है.

श्री महतो ने वन विभाग से ग्रामीण क्षेत्रों में हाथियों को भगाने का सामान उपलब्ध कराने की मांग की. घटना स्थल पर गुलाबचन्द हांसदा, किसान सभा के राज्य संयुक्त सचिव श्याम सुंदर महतो, मुखिया पति निरूलाल मांझी, उप मुखिया लालदीप मांझी, पूर्व मुखिया पूरन मांझी, पूर्व सरपंच बाबुदास मांझी, अधिवक्ता तेजनारायण महतो, विनय महतो, लखन महतो, सहदेव महतो, प्रमोद महतो, तिलक सिंह, फलजीत महतो, सहित कई लोग पहुंचे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें