38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड के कृषि मंत्री ने दी थी हत्या की सुपारी

।। सुरजीत सिंह ।। रांची : झारखंड के कृषि मंत्री योगेंद्र साव ने पिररवार के कोयला ट्रांसपोर्टर और टंडवा के उप प्रमुख बबलू मुंडा की हत्या की सुपारी दी थी. गिद्दी में गिरफ्तार झारखंड टाइगर ग्रुप के सरगना राजकुमार गुप्ता ने पुलिस को यह बयान दिया है. बयान में राजकुमार ने कहा है कि मंत्री […]

।। सुरजीत सिंह ।।

रांची : झारखंड के कृषि मंत्री योगेंद्र साव ने पिररवार के कोयला ट्रांसपोर्टर और टंडवा के उप प्रमुख बबलू मुंडा की हत्या की सुपारी दी थी. गिद्दी में गिरफ्तार झारखंड टाइगर ग्रुप के सरगना राजकुमार गुप्ता ने पुलिस को यह बयान दिया है.
बयान में राजकुमार ने कहा है कि मंत्री ने उससे कहा था कि इस खास काम को करने पर वे (योगेंद्र साव) मुझे (राजकुमार को) पांच लाख रुपये देंगे. साथ ही एक एके-47 राइफल और पिपरवार क्षेत्र का ठेका भी दिलवा देंगे. मंत्री ने बबलू मुंडा की हत्या की सुपारी अपने रांची आवास पर दी थी. राजकुमार गुप्ता ने यह भी बताया है कि मंत्री के कहने के बाद बबलू मुंडा की हत्या करने के लिए वह संगठन के लोगों के साथ टंडवा और पिपरवार क्षेत्र में गया भी था. पर हत्या करने का मौका नहीं मिला.
* मंत्री के रांची आवास पर गये थे: जानकारी के मुताबिक, दो माह पहले हजारीबाग पुलिस को सूचना मिली थी कि झारखंड टाइगर ग्रुप के उग्रवादी बबलू मुंडा की हत्या करना चाहते हैं. हजारीबाग पुलिस ने इसकी सूचना चतरा पुलिस को भी दी थी. राजकुमार गुप्ता ने पुलिस को बताया है कि वह और राजू साव मंत्री के रांची आवास पर गये थे. तब मंत्री ने कहा था कि ठीक से काम करो. लेवी में जो भी पैसा आयेगा, उसमें से आधा मैं (मंत्री) लूंगा और आधा तुम लोग बांटना.
गत एक सितंबर को हजारीबाग की गिद्दी पुलिस ने झारखंड टाइगर ग्रुप के सरगना राजकुमार गुप्ता समेत संगठन के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया था. इसके बाद हजारीबाग पुलिस, स्पेशल ब्रांच, आइबी और सीआइडी के अधिकारियों ने राजकुमार गुप्ता का बयान दर्ज किया है. राजकुमार गुप्ता ने पुलिस अफसरों को जो बताया है, उसकी जानकारी पुलिस मुख्यालय और सरकार तक पहुंच गयी है.
दो सितंबर को हजारीबाग के एसपी ने पत्रकारों को जानकारी दी थी कि झारखंड टाइगर ग्रुप के पांच लोग पकड़े गये हैं. सभी को जेल भेज दिया गया है. तीन सितंबर को हजारीबाग पुलिस ने दोबारा राजकुमार गुप्ता को रिमांड पर लिया है, जिसके बाद उससे पूछताछ की जा रही है.
* मंत्री के कहने पर बना संगठन: पुलिस को दिये बयान में राजकुमार गुप्ता ने कहा है कि करीब सात-आठ महीने पहले मंत्री योगेंद्र साव के भाई धीरेंद्र साव और मुकेश साव ने उससे संपर्क किया था. दोनों ने कहा था कि कुछ अच्छा काम करना है, जिसमें बहुत पैसा मिलेगा. जिसके लिए एक मजबूत संगठन बनाने की जरूरत है. मंत्री जी ने आपको (राजकुमार गुप्ता) रांची बुलाया है. इसके बाद वह धीरेंद्र साव, मुकेश साव और राजू साव के साथ मंत्री के सरकारी आवास पर गया था.
वहां मंत्री ने राजकुमार गुप्ता से कहा था कि झारखंड टाइगर ग्रुप नाम का संगठन बनाना है, जिसके लिए साधन और हथियार मैं (मंत्री) मुहैया कराऊंगा. संगठन का काम बड़कागांव, केरेडारी व अगल-बगल के क्षेत्रों में सरकारी व निजी कंपनियों से लेवी वसूलना होगा. इसमें बहुत पैसा मिलेगा. इसके बाद राजू साव के नेतृत्व में बड़कागांव के नापोखुर्द जंगल में एक बैठक हुई, जिसमें उग्रवादी संगठन बनाया गया.
* सीबीआइ जांच करा लें सीएम: योगेंद्र साव
कृषि मंत्री योगेंद्र साव ने गुरुवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात कर सफाई दी. उन्होंने सीएम से कहा : झूठे आरोप लगाये गये हैं. किसी संगठन से मेरा कोई लेना-देना नहीं है. वह कई बार हजारीबाग एसपी को हटाने की मांग कर चुके हैं. पत्र भी लिखा है. श्री साव ने सीएम को बताया : मेरे खिलाफ कोई गहरी साजिश की जा रही है. इसलिए पूरे मामले की सीबीआइ जांच करा ली जाये.
* पद पर बने रहेंगे योगेंद्र साव: राजेंद्र सिंह
ऊर्जा मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह ने कृषि मंत्री योगेंद्र साव से जुड़ेसवालों का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस द्वारा बनायी गयी जांच समिति का कोई माने-मतलब नहीं है. वह मुख्यमंत्री से बात करेंगे. सीआइडी जैसी संस्थाओं से जांच करायी जायेगी. श्री सिंह ने कहा कि योगेंद्र साव पद पर बने रहेंगे. उनको हटाने जैसी कोई बात नहीं है. वित्त मंत्री कैबिनेट की बैठक में शामिल होने के पहले पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.
* झारखंड टाइगर ग्रुप
– गठन : करीब सात-आठ माह पहले
– सरगना : राजकुमार गुप्ता
– संरक्षक : मंत्री योगेंद्र साव और उनका भाई धीरेंद्र साव
– पहली बैठक : बड़कागांव के नापोखुर्द जंगल में
– उद्देश्य : डर पैदा कर सरकारी व निजी कंपनी से लेवी वसूलना
* पिपरवार के ट्रांसपोर्टर बबलू मुंडा की करनी थी हत्या
* पांच लाख रुपये पर तय हुई थी बात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें