25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जुलाई से ग्रामीण क्षेत्रों में लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

शहर की तर्ज पर ग्रामीण उपभोक्ताओं के घरों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेगी. इसकी तैयारी जोरों से चल रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में अगले माह से बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू करेगी.

सीवान:अब शहर की तर्ज पर ग्रामीण उपभोक्ताओं के घरों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेगी. इसकी तैयारी जोरों से चल रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में अगले माह से बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू करेगी. इसके लगने से बिजली कंपनी को न तो बिजली बिल कलेक्शन का झंझट रहेगा और न ही उपभोक्ताओं को समय से बिजली बिल नहीं मिलने या रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत करनी पड़ेगी. अबजितने का रिचार्ज होगा, उतनी ही बिजली मिलेगी. यह काम जुलाई के प्रथम सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा. इससे पहले 100 स्मार्ट प्रीपेड मीटर ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया जाएगा, जिससे उपभोक्ताओं का फीडबैक लिया जाएगा.जो रिजल्ट उपभोक्ताओं का आएगा, तो जुलाई से सीवान सदर अनुमंडल और महाराजगंज अनुमंडल के ग्रामीण क्षेत्रों में में स्मार्ट प्रीपेड लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. .विद्युत कार्यपालक अभियंता मुकेश कुमार ने बताया की जिला के ग्रामीण क्षेत्र में एक साथ स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू किया जाएगा. वही जिला के सीवान सदर अनुमंडल के 02 लाख 50 हजार और महाराजगंज अनुमंडल के 02 लाख 45 हजार उपभोक्ताओं के घर कुल 4 लाख 95 हजार उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाना हैं. जिसकी तैयारी चल रही हैं. उपभोक्ता कही से भी कर सकते है रिचार्ज बताते चलें की ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क की दिक्कत होने पर इसका भी समाधान होगा. उपभोक्ता किसी के वाईफाई से अपने मोबाइल को कनेक्टर कर मीटर को रिचार्ज कर सकेंगे.इसके अलावे ब्लूटूथ के माध्यम से कम्युनिकेट कर मीटर का रिचार्ज कर सकते है. इस मीटर में गेस्ट रिचार्ज की सुविधा होगी यानी कि उपभोक्ता कही से भी अपने मीटर को रिचार्ज कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें