30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

School Closed : ठंड के कारण पटना के बाद बिहार के इन जिलों में भी बंद हुए स्कूल, आदेश जारी

ठंड के मौसम में तापमान और गिरने तथा पछुआ हवा चलने से सुबह में स्कूल जाने वाले बच्चे परेशान हो रहे थे. मौसम के कारण बच्चों पर स्वास्थ्य और उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए विभिन्न जिलों में आदेश जारी किया गया है.

School Closed : बिहार में एक बार फिर से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है, न्यूनतम तापमान भी नीचे आ गया है. छोटे-छोटे बच्चे सुबह में स्कूल जाने के दौरान परेशान नजर आ रहे थे. कई जिलों से ठंड की वजह से बच्चों के मौत की खबरें भी आने लगी है. ऐसे में शुक्रवार को स्कूली छात्रों की परेशानी को देखते हुए पटना के डीएम प्रो. चंद्रशेखर ने सभी स्कूल बंद करने का निर्देश जारी किया है. डीएम की ओर से जारी किए गये आदेश के अनुसार कक्षा आठवीं तक के सभी विद्यालय 16 जनवरी तक बंद रहेंगे. पटना में आदेश जारी होने के बाद कई अन्य जिलों में भी स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया गया है. पटना के अलावा गया, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और मधुबनी जिले में भी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है. वहीं कई ऐसे भी जिले हैं जहां ठंड बढ़ने के बाद भी स्कूल बंद नहीं किए गए हैं.

कक्षा आठवीं तक बंद रहेंगे स्कूल

पटना और गोपालगंज डीएम की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार कक्षा आठवीं तक के सभी विद्यालय बंद रहेंगे. मिशन दक्ष और बोर्ड परीक्षा के संचालन वाली विशेष कक्षाओं का संचालन इससे मुक्त रखा गया है. डीएम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 13 जनवरी से आदेश लागू रहेगा और 16 जनवरी तक प्रभावी रहेगा. वहीं, कक्षा नौवीं से ऊपर के सभी कक्षाओं का संचालन सुबह 10 बजे से शाम के 3.30 बजे तक पर्याप्त सावधानी के साथ जारी रहेगी. शिक्षा विभाग को निर्देश दिया गया है कि सभी शैक्षणिक संस्थानों को आदेश का पालन कराएं.

विशेष कक्षाओं का संचालन जारी रहेगा

पूर्वी चंपारण जिला दंडाधिकारी सह डीएम सौरभ जोरवाल ने जिले के सभी सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों व आंगनबाडी केन्द्रों को 16 जनवरी तक बंद करने का निर्देश दिया है. उन्होंने अपने आदेश में कहा है कि शीतलहरी व पछुआ हवा के बहने के कारण तापमान में और गिरावट आने की संभावना है. ऐसी स्थिति में सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों के साथ आंगनबाडी केन्द्रों पर 16 जनवरी तक शैक्षणिक कार्य बंद रहेगा. वहीं प्रायोगिक परीक्षा व बोर्ड परीक्षा को लेकर विशेष कक्षाओं का संचालन जारी रहेगा.

इस दौरान शिक्षक पेडिंग कार्यों को पूरा करेंगे

डीएम सौरभ जोरवाल ने जिले में 16 से 20 जनवरी तक विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों को दस बजे के पूर्व व चार बजे के बाद संचालन पर प्रतिबंध लगाया है. धारा 144 के तहत निषेधज्ञा लागू रहेगा. किसी भी परिस्थिति में विद्यालय में बच्चों के आने की शिकायत मिलने पर विद्यालय प्रबंधन पर कार्रवाई की जाएगी. डीइओ संजय कुमार ने बताया कि इस दौरान शिक्षक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे व विद्यालय में जारी निमार्ण या अन्य पेडिंग कार्यों को पूरा करेंगे.

कोल्ड वेब को लेकर अलर्ट

दरअसल मौसम विभाग द्वारा कोल्ड वेब को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. ठंड के मौसम में तापमान और गिरने तथा पछुआ हवा चलने से सुबह में स्कूल जाने वाले बच्चे परेशान हो रहे थे. खासकर आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़नेवाले छोटे-छोटे बच्चे और प्री-नर्सरी व नर्सरी में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं बीमार हो रहे थे. मौसम के कारण बच्चों पर स्वास्थ्य और उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए विभिन्न जिलों में आदेश जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने सतर्क रहने की दी सलाह

आइएमडी पटना के पूर्वानुमान केे मुताबिक अगले शुक्रवार से रविवार तक राज्य में 15-20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से सर्द पछुआ बहने की संभावना है. इसके चलते अधिकतम तापमान चार से छह डिग्री सेल्सियस तक और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आने की आशंका है. आइएमडी ने राज्य के लोगों को सलाह दी है कि वह ठंड से बचाव के उपाय करें. गर्म कपड़े पहने और गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें. मौसम विभाग की तरफ से समय-समय पर जारी किये जाने वाले बुलेटिन को सुनें और उनकी सलाहों पर अमल करें.

Also Read: पटना में ठंड का कहर: नर्सरी से 8वीं क्लास तक के स्कूल बंद, DM ने जारी किया ऑर्डर
Also Read: Bihar Weather: मकर संक्रांति से पहले मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, घने कोहरे से रहेगा बुरा हाल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें