1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sasaram
  5. coronavirus in bihar news latest updates two female corona warriors gnm to be honored in sasaram

Coronavirus in Bihar : इन दो महिला कोरोना योद्धा जीएनएम ने पेश की नजीर, अब होंगी सम्मानित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना जांच करती जीएनएम
कोरोना जांच करती जीएनएम
प्रभात खबर

सासाराम : सरकारी हो या निजी अधिकांश अस्पतालों में अब तक कोविड-19 की जांच में पुरुष ही अहम भूमिका निभाते रहे हैं. लेकिन, जिले में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या व कोरोना के प्रसार के मद्देनजर दो महिलाएं भी इस कार्य को करने लगी हैं, तो लोगों के मुंह से उनके लिए प्रशंसा के बोल फूट पड़े. ये दो महिलाएं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नासरीगंज में जीएनएम के पद पर कार्यरत हैं और जब प्रशासन ने पीएचसी स्तर पर कोविड-19 की जांच शुरू की, तो दोनों जीएनएम आगे आकर अपना कर्तव्य बखूबी निभा रही हैं. तभी तो नासरीगंज के प्रखंड विकास पदाधिकारी ने दोनों जीएनएम को कोविड-19 की रोकथाम में सराहनीय कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र देने की अनुशंसा अनुमंडल पदाधिकारी से की है. ये दोनों जीएनएम हैं प्रमीला कुमारी व निरोजा वागे.

दोनों ने नजीर पेश की : डीएम

इस संबंध में जिलाधिकारी पंकज दीक्षित ने कहा कि जीएनएम प्रमीला कुमार व निरोजा वागे नासरीगंज ने पीएचसी में कोविड-19 की जांच कर एक मिसाल कायम की हैं. दोनों को जिलास्तर पर सम्मानित करने की योजना है. इसी सम्मान समारोह में दोनों जीएनएम को प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि अब तक कोविड-19 की जांच में पुरुष ही लगे थे, लेकिन दोनों महिलाओं ने इस कार्य में अपना योगदान देकर दूसरों के लिए नजीर पेश की है.

कोरोना का आंकड़ा दो हजार के पार

जिले में कोरोना का कहर लगातार जारी है. चाहे आम लोग हो या खास, हर किसी को कोरोना अपनी जद में ले रहा है. इससे जिले में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार तेजी इजाफा हो रहा है. गुरुवार को जिले में एक बार फिर कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में उछाल देखने को मिला है. गुरुवार को आयी जांच रिपोर्ट में एक साथ 128 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इससे जिले में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या अब दो हजार के पार हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, गुरुवार को जिले में 128 नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई. इससे जिले में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 2013 तक पहुंच तक पहुंच गयी. वहीं अभी सैंपलों सैंपल की जांच रिपोर्ट आना बाकी है.

एक की मौत

गुरुवार को आयी जांच रिपोर्ट ने कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या दो हजार के पार पहुंचा दी. इससे जिले के लोग सहमे हुए हैं. इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने बताया कि गुरुवार को आयी जांच रिपोर्ट में जिले के 128 और नये कोरोना पॉजिटिव पाये गये, जिससे जिले में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 2013 हो गयी है. नये पॉजिटिव मामले जिले के विभिन्न प्रखंड क्षेत्र से हैं. उधर, बिक्रमगंज में नगर के 27 नंबर वार्ड में एक युवक की कोरोना से मौत हो गयी. उसका सासाराम के नारायण मेडिकल अस्पताल में इलाज चल रहा था. उसकी तबीयत अत्यधिक बिगड़ने पर पटना के नालंदा मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां गुरुवार को उसकी मौत हो गयी.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें