36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : समस्तीपुर के ताजपुर हिंसक झड़प में सामने आयी पुलिस लापरवाही से जुड़ी 10 बड़ी बातें, पढ़ें

समस्तीपुर : ताजपुर गोलीकांड के नौवें दिन एसपी दीपक रंजन ने बड़ी कार्रवाई की है. मामले में ताजपुर थाने में कार्यरत सभी पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया है. इसमें थानाध्यक्ष खुशबुद्दीन भी शामिल हैं. एसपी ने डीएसपी सदर के प्रतिवेदन के आधार पर यह कार्रवाई की है. इस क्रम में एसपी ने वैनी ओपी […]

समस्तीपुर : ताजपुर गोलीकांड के नौवें दिन एसपी दीपक रंजन ने बड़ी कार्रवाई की है. मामले में ताजपुर थाने में कार्यरत सभी पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया है. इसमें थानाध्यक्ष खुशबुद्दीन भी शामिल हैं. एसपी ने डीएसपी सदर के प्रतिवेदन के आधार पर यह कार्रवाई की है. इस क्रम में एसपी ने वैनी ओपी के प्रभारी विश्वजीत कुमार को ताजपुर का नया थानाध्यक्ष नियुक्त किया है. वहीं, डीआइयू में तैनात शिव कुमार पासवान को वैनी ओपी की कमान सौंपी गयी है.

-समस्तीपुर के ताजपुर में हाल ही में हुई हिंसक झड़प के बाद हुई जांच में पुलिस की लापरवाही सामने आयी है.जांच रिपोर्ट के आधार पर पुलिस निरीक्षक स्तर के तीन पदाधिकारियों के ख‍िलाफ अनुशासनिक कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है.

-इन पदाध‍िकारियों में ताजपुर थानाध्यक्ष और उपस्थ‍ित जिला पुलिस के जवान शामिल हैं.

-बता दें कि 20 अक्तूबर 2017 को समस्तीपुर जिला के तहत आने वाले ताजपुर थाना परिसर में जन प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसक घटनाक्रम में जितेंद्र कुमार मालाकार की गोली लगने से मौत हो गयी थी.

-सरकार ने इस पूरी घटना की जांच के आदेश दिये और कहा कि इसमें कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

-इस घटना की जांच दरभंगा प्रमंडल आयुक्त एचआर श्रीनिवास और पुलिस उप महानिरीक्षक बिनोद कुमार को सौंपी गयी. इस घटना की 10 दिनों तक जांच की गयी और जांच रिपोर्ट को बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार को सौंप दिया गया.

-जांच रिपोर्ट देखने के बाद नीतीश कुमार हैरान रह गए और उन्होंने मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और प्रधान गृह सचिव आमिर सुबहानी के साथ पूरी जांच रिपोर्ट की समीक्षा की.

-दरअसल, जांच में यह बात सामने आई है कि जितेंद्र कुमार मालाकार की मृत्यु भीड़ में मौजूद किसी व्यक्त‍ि द्वारा गोली चलाने की वजह से नहीं, बल्क‍ि पुलिस द्वारा चलायी गयी गोली से हुई है.

-20 अक्तूबर को ताजपुर थाना पर हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान भीड़ ने वाहनों में आगजनी की. उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने गोलियां चलाईं, जिसमें एक व्यक्त‍ि की मौत हो गयी.

-जांच में कसूरवार पाए गए तीन पदाध‍िकारियों पर अनुशासनिक कार्रवाई का फैसला लिया गया है.

-साथ ही मृतक जितेंद्र कुमार मालाकार के आश्रितों को 5 लाख रुपये की राशि सरकार की ओर से दी जायेगी. सरकार ने जिलाधिकारी समस्तीपुर को निर्देश दिया गया है कि मृतक के आश्रित को तत्काल भुगतान सुनिश्चित करें.

यह भी पढ़ें-
थानाध्यक्ष समेत थाने के सभी पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें