37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिसंबर 2018 से बिहार में हर घर को मिलने लगेगी बिजली : विजेंद्र यादव

सहरसा : राज्य सरकार के ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने जिला प्रशासन द्वारा ग्रिड निर्माण के लिए प्रस्तावित 37 एकड़ जमीन का सोमवार को जायजा लिया. उन्होंने चयनित स्थल देखने के बाद विभागीय अधिकारियों को जमीन सहित अन्य कई दिशा निर्देश दिये. मंत्री श्री यादव ने परिसदन में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की. […]

सहरसा : राज्य सरकार के ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने जिला प्रशासन द्वारा ग्रिड निर्माण के लिए प्रस्तावित 37 एकड़ जमीन का सोमवार को जायजा लिया. उन्होंने चयनित स्थल देखने के बाद विभागीय अधिकारियों को जमीन सहित अन्य कई दिशा निर्देश दिये. मंत्री श्री यादव ने परिसदन में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की. उन्होंने कहा कि एनटीपीसी द्वारा जिले में 400 केवीए का ग्रिड निर्माण कराया जाना है. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रस्तावित जमीन लंबाई में अधिक व चौड़ाई में कम है. जबकि इस प्रोजेक्ट के लिए चकोर जमीन की आवश्यकता है. उन्होंने अधिकारियों से अन्य जगह भी जमीन की तलाश करने की बात कही.

उन्होंने कहा कि इस ट्रांसमिशन के लगने से बेगूसराय तक से सर्किट काम करने लगेगा. साथ ही निर्बाध बिजली की आपूर्ति हर समय होती रहेगी. उन्होंने कहा यह प्रोजेक्ट इससे पूर्व पूर्णिया एवं किशनगंज में लगा है. मंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस तरह के दो अन्य ग्रिड का निर्माण किया जाएगा. इस ग्रिड के निर्माण में 800 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. जबकि इसके निर्माण होने में डेढ़ वर्षों का समय लगेगा. इस ग्रिड के निर्माण से पूरे देश से इसका लिंक हो जायेगा. उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में पूरा प्रदेश काफी आगे बढ़ गया है. हर बसावट में बिजली की संरचना पहुंचा दी गयी है. अब दिसंबर तक हर घर को इससे जोड़ दिया जायेगा.

उन्होंने कहा कि जब उन्होंने सत्ता संभाली थी, तो 65 करोड़ सालाना राजस्व की विभाग को आमदनी थी. जबकि इस वित्तीय वर्ष में 8000 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में पांच हजार मेगावाट से अधिक बिजली खपत हो रही है. जो प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. उन्होंने कहा इस तरह के प्रोजेक्ट उत्तर बिहार में सहरसा के अलावे अन्य सात जगहों पर कार्य कर रहे हैं. जबकि दक्षिणी बिहार में नौ जगहों पर ऐसे ग्रिड लगाये गये हैं. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने स्तर से भी तीन ग्रिड का निर्माण करा रही है. पावर ग्रिड से जुड़ने के लिए 130 केवीए एवं 220 केवीए का ट्रांसमिशन सरकार द्वारा स्थापित किया जायेगा. जिससे निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा सकेगी.

यह भी पढ़ें-
शादी के 17 साल बाद पति को याद आयी दहेज में नहीं मिली कार, उसके बाद…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें