24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोगों ने भगवान अनंत की पूजा कर मांगा आशीर्वाद

सासाराम ग्रामीण : जिले में गुरुवार को श्रद्धा भाव से अनंत चतुर्दशी का त्योहार मनाया गया. श्रद्धालुओं ने उपवास रख कर ठाकुरबाड़ी व शिव मंदिरों में अनंत चतुर्दशी व्रत कथा का श्रवण किया. फिर क्षीर-समुद्र रूपी कच्चे दूध में डंटी वाले खीरा में चौदह गांठों वाले अनंत की डोर लपेट कर मंथन करते हुए अनंत […]

सासाराम ग्रामीण : जिले में गुरुवार को श्रद्धा भाव से अनंत चतुर्दशी का त्योहार मनाया गया. श्रद्धालुओं ने उपवास रख कर ठाकुरबाड़ी व शिव मंदिरों में अनंत चतुर्दशी व्रत कथा का श्रवण किया. फिर क्षीर-समुद्र रूपी कच्चे दूध में डंटी वाले खीरा में चौदह गांठों वाले अनंत की डोर लपेट कर मंथन करते हुए अनंत भगवान की खोज की.

मंथन के बाद अनंत देव के रूप में उसी सूत्र को रक्षा सूत्र मान कर श्रद्धालुओं ने अपनी बांह में बांधा. मान्यताओं के अनुसार इस सूत्र से सभी कष्टों का निवारण होता है. अनंत चतुर्दशी का व्रत संकट को हरने वाला व सुख-समृद्धि देने वाला है.
शहर से लेकर गांवों के ठाकुरबाड़ी व मंदिरों में सुबह से लेकर दोपहर तक कथा सुनने व अनंत की डोर बांधने को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही. इसके अलावा तिलेश्वर धाम तकिया, महावीर मंदिर कुराईच, काली स्थान आदि शिवमंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना के बाद अनंत चतुर्दशी का व्रत विधि विधान के साथ किया. बाजार में सुबह से ही विशेष चहल-पहल रही. पर्व को लेकर डंटी वाले खीरा की काफी डिमांड रही.
अनंत चतुर्दशी मनायी गयी: नौहट्टा.
प्रखंड क्षेत्र के गावों में हर्षोल्लास के साथ अनंत चतुर्दशी का व्रत मनाया गया. इस अवसर पर प्रमुख चौक-चौराहों तथा मंदिरों में बच्चों ने टोली बनाकर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना पंडितों के द्वारा करायी. बच्चों ने पूजा के बाद हाथों में अनंत का धागा बंधवाया और दोपहर तक उपवास रख कर प्रसाद ग्रहण किया.
धूमधाम से मनाया गया अनंत चतुर्दशी का त्योहार : नोखा (रोहतास). नोखा थाना क्षेत्र के प्रखंड के सभी मंदिरों में आज गुरुवार को धूम धाम से मनाया गया अनंत चतुर्दशी का त्योहार. महिला पुरुष श्रद्धालुओ ने विधि पूर्वक अनंत भगवान की पूजा अर्चना की गयी. कई स्थानों पर जैसे रामधनी साह मंदिर, काली मंदिर , महावीर मंदिर व प्रखंड के आस पास के सभी गांव के सभी मंदिरों समोहिक रूप से लोगो ने पूजा अर्चना की और हवन भी किया गया. श्रद्धालुओ ने अनंत भगवान की कथा सुनी.
कच्चे सूत से बने 14 गांठ वाले अनंत की पूजा कर लोगो ने अपनी आस्था जताई. कथा श्रवण कर घर में सुख ,शांति ,बैभव और यश की कामना की. कथा के बाद पुरषों ने दाहिने व महिलाओं ने बायी भुजा पर पीला रंग के अनंत के धागा बांध कर पूजा पकवान व मिष्टान्न खाये. काली मंदिर के पुजारी घनश्याम पांडे ने बताया कि व्रत को कोई व्यक्ति लगतार 14 वर्षो तक नियम से लगतार करे उसे विष्णु लोक की प्राप्ति होती है.
प्रभात खबर टोली, बिक्रमगंज : अनुमंडल क्षेत्र में श्रद्धा व भक्ति के साथ अनंत चतुर्दशी का त्योहार मनाया गया. लोग उपवास रह में अनंत भगवान के कथा का श्रवण कर पूजा-अर्चना की. कथा श्रवण के उपरांत पुरोहित को दान देकर मिष्ठान भोजन ग्रहण किये.
गांव से लेकर शहर बाजारों में जगह-जगह पुरोहितों ने टोली बनाकर लोगों के बीच अनंत भगवान के महिमा से जुड़ी कथा सुनाकर लोगों को सत्य के मार्ग पर चलने का संदेश दिया.
दावथ प्रतिनिधि के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में श्रद्धा भक्ति के साथ अनंत चतुर्दशी का व्रत मनाया गया. पूजा को लेकर बाजार में पूजन सामग्री व अनंत के धागे की खरीदारी लोगों ने किया. बाजार में अनंत के धागे पांच रुपये से लेकर 25 रुपये तक के बिके. युवक, युवतियों ने रंग-बिरंगे अनंत की खरीदारी की.
पंडित अशोक दुबे के अनुसार भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी का त्योहार मनाया जाता है. इसमे श्रद्धालु अनंत भगवान की पूजा करके संकटों से रक्षा करने की प्रार्थना करते हैं. पूजा के बाद चौदह गांठों वाले सूत्र को अनंत भगवान का स्वरूप मान कर पुरुष दाएं व महिलाओं ने बाएं बाजू पर धारण करते है.
दिनारा प्रतिनिधि के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को पूरे प्रखंड क्षेत्र में भक्ति व श्रद्धा के साथ अनंत चतुर्दशी मनाया गया. सुबह से हीं मंदिरों में काफी भीड़ दिखाई दी. लोग स्नान करने के बाद शुद्ध वस्त्र धारण कर भगवान अनंत देव की कथा का श्रवण किया. जिसके बाद पुड़ी व सेवइयों का पारणकर व्रत तोड़ा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस व्रत को 14 साल तक लगातार रखने पर मनुष्य को विष्णु लोक की प्राप्ति होती हैं. व्रत धारण करने वालें लोगों को 14 गांठ बनाकर रक्षा सूत्र बांधा जाता हैं.
करगहर. क्षेत्र में गुरुवार को अनंत चतुर्दशी परंपरागत तरीके से मनायी गयी. श्रद्धालुओं ने भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की एवं पास के मंदिरों या सार्वजनिक स्थलों पर समूह में बैठ कर अनंत चतुर्दशी की कथा सुनी. इस दौरान महिला व पुरुषों ने अनंत रक्षा भी बांधी.
महिला-पुरुष श्रद्धालुओं ने सुनी कथा
डालमियानगर. शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में अनंत चतुर्दशी पर गुरुवार को श्रद्धालुओं द्वारा विधिवत पूजा-अर्चना की गयी. भगवान अनंत की कच्चे धागे का 14 गांठ का बना अनंत पूजा अर्चना के पश्चात पुरुष श्रद्धालु दाहिने बांह में व महिला श्रद्धालु बाय बांह में धारण कर पुड़ी सेवई का प्रसाद ग्रहण किया. पूजा अर्चना के दौरान श्रद्धालुओं ने भगवान अनंत गोसाई को खीरा में लपेट कर दूध से मंथन किया और अपने शीश पर स्पर्श करा आशीर्वाद प्राप्त किया.
पंडित बद्री विशाल पांडे ने बताया कि अनंत चतुर्दशी व्रत का अनुष्ठान करने वाले जातक को सभी प्रकार की मनोवांछित फल प्राप्त हो जाते हैं. उन्होंने अनंत भगवान का कथा भी श्रद्धालुओं को श्रवण कराया. अनंत भगवान का पूजा डालमियानगर रतु बीघा स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर के प्रांगण में, न्यू गंगोली स्थित शिव मंदिर में रक्षा वीर मंदिर के प्रांगण में सब्जी मार्केट स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण में आदि स्थानों किया गया.
धूमधाम से हुआ गणपति की प्रतिमा का विसर्जन
हिंदू धर्म में भगवान गणेश का विशेष स्थान है. कोई भी पूजा हवन या मांगलिक कार्य उनके स्तुति के बिना अधूरा है. अनंत चतुर्दशी के मौके पर शहर के पवित्र सरोवर में गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया.नप चेयरमैन विशाखा सिंह ने अपने घर पर रखे विघ्नहर्ता गणेश भगवान की प्रतिमा का विसर्जन सोन नद के एनीकट में जाकर किया.इस मौके पर मुख्य पार्षद के अलावे उप मुख्य पार्षद बिंदा देवी,कलावती देवी, मंजू देवी थीं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें