24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डीएम ने की समीक्षा बैठक, कहा-पहले से रहेगी तैयारी तो आपदा नहीं होगी भारी

फ्लड फाइटिंग की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, जारी किए गये निर्देश

फ्लड फाइटिंग की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, जारी किए गये निर्देश

बाढ़ व कटाव को लेकर वल्नरेबल पॉइंट्स की पहचान कर तीन स्तर पर बांटें : डीएम

पूर्णिया. जिला प्रशासन ने अभी से फ्लड फाइटिंग की कवायद शुरू कर दी है. जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने पूर्णिया को बाढ़ प्रभावित बताते हुए अधिकारियों को सुरक्षा एवं बचाव के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है. लोगों के जान माल की रक्षा का हवाला देते हुए डीएम ने संवेदनशील स्थलों को चिह्नित कर सारी तैयारी पहले पूरा करने का निर्देश दिया है. डीएम ने अपने निर्देश में कहा है कि बाढ़ के मद्देनजर कटाव को लेकर वल्नरेबल पॉइंट्स की पहचान कर उसे तीन कैटोगरी में बांटना है. दूसरे वर्ग में वैसे स्थलों को रखना है जहां पूर्व में कटाव रोधी कार्य किए गए हैं और तीसरे वर्ग में खेती से जुड़े स्थलों से संबंधित संभावित कटाव वाले स्थलों को रखना है. यह निर्देश खास तौर पर अनुमंडलाधिकारी को दिया गया. डीएम ने बाढ़ निरोधात्मक कार्यों को निर्धारित समय पर हर हाल में पूरा कराने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी कुंदन कुमार सोमवार को समाहरणालय स्थित प्रज्ञान सभागार में आहूत संभावित बाढ़ एवं सूखाड़ की पूर्व तैयारियों को लेकर बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे. उन्होंने बताया कि सभी तैयारियां विभागीय एसओपी के अनुरूप करनी है. बैठक में सभी सम्बन्धित विभागों की अधिकारी मौजूद थे. बैठक में जिलाधिकारी ने कटाव रोधी सामग्रियों को विकेंद्रीकृत रूप से संभावित कटाव वाले स्थलों के पास समानुपातिक रूप से तैयार रखने को कहा और जिला खनिज विकास पदाधिकारी को आवश्यकता पड़ने पर कटाव रोधी कार्य के लिए समय पर बालू कीउपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. बैठक में संभावित बाढ़ के समय सरकारी एवं निजी नावों के परिचालन की समीक्षा की गई.

नाव मालिकों से सुनिश्चित कराएं एकरारनामा

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों को निजी नावों को चिह्नित कर नाव मालिक के साथ एकरारनामा करना सुनिश्चित करने और लंबित नावों के परिचालन की राशि का भुगतान संबंधित अंचलाधिकारी को ससमय करने का निर्देश दिया. इस दौरान संबंधित एसडीओ एवं अंचलाधिकारी को घाटों का निरीक्षण कर संबन्धित घाटों पर चलने वाले निजी नावों के साथ एकरारनामा कराने को कहा गया ताकि बाढ़ के दौरान नावों के परिचालन की समस्या दूर हो सके. इस मौके पर आपदा प्रभारी एवं संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को अति संवेदनशील स्थलों पर बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण द्वारा कराये गए बाढ़ निरोधात्मक कार्यों का दो दिनों के अंदर भौतिक निरीक्षण कर स्थल पर किए गए कार्यों का वीडियो एवं फोटो उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया.

राशन एवं आवश्यक सामग्री की हो उपलब्धता

बैठक में डीएम ने आपदा की स्थिति में लोगों को राशन एवं आवश्यक सामग्री की उपलब्धता को ले सामग्रियों के दर निर्धारण एवं आपूर्तिकर्ता के चयन के साथ बाढ़ शरण स्थलों का संयुक्त रूप से भौतिक निरीक्षण करने का निर्देश दिया. समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिला भंडार में एवं अंचलों में पॉलिथीन सीट्स पर्याप्त संख्या में उपलब्धता है. जिले में सामुदायिक रसोई केंद्रों के लिए स्थलों को चिह्नित कर रसोई केंद्रों को संचालन की लिए कर्मियों की प्रतिनियुक्ति का निर्देश अंचलाधिकारी को दिया गया. जिला पशुपालन पदाधिकारी ने पशु चारा के आपूर्तिकर्ता के चयन और पशु दवा की भी व्यवस्था किए जाने की जानकारी दी. जिले में गोताखोरों की प्रशिक्षण से सम्बन्धित समीक्षा की गई. समीक्षा में पाया गया की मास्टर ट्रेनर के द्वारा गोताखोर का प्रशिक्षण सुरक्षित तैराकी कार्यक्रम के अंतर्गत करा लिया गया है.

लाभुकों की आधार सीडिंग करें अपलोड

डीएम ने सम्पूर्ति पोर्टल पर शत प्रतिशत लाभुकों की आधार सीडिंग तथा बैंक अकाउंट अपलोड करने, पर्याप्त संख्या में नावों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, नाव क्रय करने वाले युवा को मुद्रा लोन एवं पीएमजीपी के तहत् ऋण उपलब्ध कराने, ग्निकांड से हुए गृहक्षति का शत-प्रतिशत भुगतान पीड़ित परिवारों को शीघ्र कराने, क्षतिग्रस्त सड़कों व पुल-पुलियों की मरम्मत का निर्देश दिया. उन्होंने सिविल सर्जन को एंबुलेंस, बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र हेतु कैम्प, स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था, मेडिकल टीम के गठन, एंटी स्नेक वेनम एवं एंटी रेबीज वेनम की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. ठक में उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्ता,अपर समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए,सभी अनुमंडल पदाधिकारी,सभी सम्बन्धित कार्यपालक अभियंता,जिला पशुपालन पदाधिकारी तथा संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे और प्रखंड एवं अंचल स्तरीय पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें