1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. neet exam 2020 nta guidelines in hindi for exam day on patna and gaya centre as take special care of these things before reaching the exam center bihar education news skt

NEET Exam 2020: नीट की परीक्षा आज, सेंटर पर पहुंचने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
NEET Exam 2020
NEET Exam 2020
प्रभात खबर

NEET Exam 2020 पटना: मेडिकल यूजी में प्रवेश के लिए रविवार को नीट का आयोजन ऑफलाइन मोड में पटना और गया के 192 सेंटर पर होगा. इसमें 78,960 स्टूडेंट्स शामिल होंगे. पटना में 72,361 और गया में 6,599 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. इसके लिए पटना में 184 और गया में आठ सेंटर बनाये गये हैं. परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगी. पहली बार पटना में 184 सेंटर पर एक साथ एग्जाम होंगे और इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थी शामिल होंगे.

मास्क, सैनिटाइजर खुद लेकर जाना होगा

परीक्षा में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना होगा. एक कमरे में 12 से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बैठेंगे. स्टूडेंट्स को मास्क, सैनिटाइजर दिये जायेंगे. परीक्षा में मास्क, सैनिटाइजर खुद लेकर जाना होगा. सैनिटाइजर और हैंडवॉश परीक्षा हॉल में भी रहेगा. परीक्षा केंद्रों के रजिस्ट्रेशन डेस्क पर एक बार में अधिकतम 15 अभ्यर्थी ही हो सकते हैं. एग्जाम सेंटर में एंट्री से लेकर एग्जिट तक जांच व वेरिफिकेशन की सभी प्रक्रियाएं कॉन्टैक्टलेस होगी. परीक्षा को लेकर एनटीए ने गाइडलाइन भी जारी कर दिया है. अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र पर चिपकाने के लिए रंगीन फोटो लानी होगी. केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही एंट्री मिलेगी.

घर से लेकर आना होगा पेन

सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए पूरे देश में परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 3,863 कर दी गयी है. इस बार नीट के लिए 15,97,433 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. छात्रों को कोरोना संक्रमित न होने का स्व-प्रमाणित घोषणापत्र देना होगा. परीक्षा के लिए पेन परीक्षार्थियों को घर से लेकर आना होगा. परीक्षा कक्ष में पेन या पेंसिल का लेन-देन नहीं करना होगा.

अपने टाइम स्लॉट पर ही प्रवेश करना होगा

बुखार, सर्दी, खांसी वाले परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा. सभी परीक्षा केंद्रों को परीक्षा से पहले और बाद में दो बार सैनिटाइज किया जायेगा. एडमिट कार्ड पर ही परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग करने का टाइम स्लॉट भी दिया गया है उसी टाइम पर परीक्षार्थियों को आना होगा. अपने टाइम स्लॉट पर ही प्रवेश करना होगा.

जूते और आभूषण पहनकर आने की मनाही

इस बार परीक्षा केंद्र में अंगूठे का निशान नहीं लगेगा. इसके लिए छात्र घर से सादे कागज पर अंगूठे का निशान लगाकर लायेंगे. छात्रों को क्रॉस चेक करने के लिए डिजिटल सिग्नेचर का उपयोग होगा. क्यूआर कोड से छात्र का एडमिट कार्ड और पहचान पत्र स्कैन होगा. छात्रों को जूते, फुल स्लीव शर्ट, बड़े बटन वाले कपड़े और गहरे या तंग कपड़े पहनने की मनाही है. परीक्षार्थी जींस, सलवार सूट, कुर्ता, लंबी स्कर्ट, पतलून, टी-शर्ट, शर्ट पहनकर परीक्षा दे सकते हैं.

परीक्षा केंद्रों में जूते पहन कर नहीं आ सकते

परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों में जूते पहन कर नहीं आ सकते हैं. धार्मिक कारणों को छोड़ कर किसी भी तरह के आभूषण पहनकर आने की मनाही है. कृपाण, मंगलसूत्र, बिछिया आदि पहनने वाले अभ्यर्थियों को जांच के लिए परीक्षा केंद्र जल्दी पहुंचना होगा.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें