1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. narendra modi government union budget 2021 expectations on bihar peoples free corona vaccine 19 lakh job creation and atmanirbhar bihar know budget kab aayega avh

Budget 2021 : 19 लाख रोजगार, आत्मनिर्भर बिहार और फ्री कोरोना वैक्सीन.. मोदी सरकार के बजट से बिहारवासियों को है ये उम्मीद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Budget 2021
Budget 2021
PTI

Budget 2021 : विश्वभर में जारी आर्थिक उथलपुथल के बीच 1 फरवरी को मोदी सरकार इस साल का आम बजट पेश करेगी. केंद्र सरकार के आम बजट से इसबार बिहारवासियों को भी काफी उम्मीदें हैं. आम बजट से लॉकडाउन और कोरोनावायरस के कारण रूकी हुई विकास की रफ्तार बढ़ सकती है. वहीं इसबार सबसे मुख्य ध्यान फ्री कोरोना वैक्सीन, 19 लाख रोजगार के अवसर पर होने वाली घोषणा पर है.

बता दें कि 2020 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी और बीजेपी ने बिहारवासियों को 19 लाख रोजगार के अवसर देने का ऐलान किया था, माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस बजट 2021 की घोषणा में इसकी शुरूआत करे. वहीं फ्री कोरोना वैक्सीन पर भी सबकी नजर टिकी हुई है.

आत्मनिर्भर बिहार बनाने के लिए मिलेगा अनुदान- पीएम मोदी चुनाव प्रचार के दौरान स्टार्टअप योजना के जरिए आत्मनिर्भर बिहार बनाने की बात कह चुके हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि बजट सत्र में आत्ममनिर्भर बिहार बनाने के लिए भी अनुदान मिल सके. वहीं दरभंगा के मखाना उद्योग के लिए भी केंद्र सरकार अलग से बजट का प्रावधान कर सकती है.

बजट पेश होने से पहले ये है विशेष प्रावधान- बता दें कि आम बजट 2021 के छपने की प्रक्रिया के शुरू होने से लेकर बजट को संसद में पेश करने तक उससे जुड़े अधिकारियों को किसी से मिलने की इजाजत नहीं होती है. बजट छपने वाले प्रिंटिंग प्रेस में वित्त मंत्रालय के करीब सौ अधिकारी और कर्मचारी रहते हैं. बजट छपने के दौरान ना तो वो किसी को कॉल कर पाते हैं और ना ही किसी से मिल पाते हैं. उनके लिए एक लैंडलाइन फोन होता है, जिस पर इनकमिंग की सुविधा होती है.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें