1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar coronavirus latest news updates lockdown 40 bihar district wise new corona cases update on 19 may

बिहार में आठ दिनों में दोगुनी हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या

By Samir Kumar
Updated Date
बिहार में 14 जगहों पर की जा रही है कोरोना सैंपल की जांच
बिहार में 14 जगहों पर की जा रही है कोरोना सैंपल की जांच
FILE PIC

पटना : बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही रही है. इसी के साथ प्रदेश में कंटेनमेंट जोन में भी इजाफा होता जा रहा है. प्रदेश में मंगलवार तक कंटेनमेंट जोन की संख्या 198 तक पहुंच गयी है. इस जोन के दायरे में 1764 टोला या वार्ड है और सात लाख 35 हजार घर हैं. आकड़ें बताते है कि बिहार राज्य में आठ दिनों में कोरोना पॉजिटिव मरीजाें की संख्या डबल हो जा रही है.

गौर हो कि 11 मई को राज्य में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 696 थी. अब यह दोगुने संख्या को भी पार कर गया है. इन सबके बीच राहत देने वाली खबर यह है कि कोरोना को मात देकर घर लौटने वालों की संख्या भी ठीक-ठाक पहुंच गयी है. मंगलवार तक 534 मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर लौटे हैं. यह कुल पॉजिटिव मरीज का 36 फीसदी है.

14 जगहों पर की जा रही है कोरोना सैंपल की जांच

बिहार में 14 जगहों पर कोरोना सैंपल की जांच की जा रही है. आरएमआरआइ, पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एम्स, डीएमसीएच और एसके एसकेएमसीएच के अलावा सीबी सिस्टम से भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल तथा बाकी के सात जगहों पर ट्रू नेट सिस्टम से जांच की जा रही है. इनमें पावापुरी मेडिकल कॉलेज, कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज मधेपुरा, गया मेडिकल कॉलेज, सीवान मेडिकल कॉलेज, सरकारी मेडिकल कॉलेज बेतिया, मुंगेर और मोतिहारी के अस्पतालों में शुरू की गयी है.

अब तक किये जा चुके हैं 50,563 जांच

अब तक कोरोना संक्रमण के 50,563 जांच किये जा चुके हैं, जिनमें से कुल जांच का 2.95 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. प्रदेश में कोरोना से रिकवरी रेट 36 फीसदी है. मालूम हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ महकमा को बिहार में लगातार टेस्टिंग क्षमता बढ़ाये जाने का निर्देश दिया है. तीन मई के बाद बिहार आये 14,910 प्रवासियों के सैंपल जांच किये गये, जिनमें 753 पॉजिटिव पाये गये. इनमें सबसे अधिक दिल्ली से आने वाले 247 लोग हैं. महाराष्ट्र के 176, गुजरात से आये 155, यूपी से आये 28 और पश्चिम बंगाल से आये 38 लोग पॉजिटिव पाये गये हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें