1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar canchayat chunav 2021 election commission released guidelines regarding bihar panchayat elections know voting and counting time rdy

Bihar Panchayat Chunav 2021 : बिहार पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने जारी की गाइडलाइन, जानें मतदान और मतगणना का टाइम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने जारी की गाइडलाइन
बिहार पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने जारी की गाइडलाइन
फाइल फोटो

Bihar Panchayat Chunav 2021 : बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर है. निर्वाचन आयोग ने मार्गदर्शिका जारी कर दिया है. अब जल्द ही मतदान की तिथि की घोषणा भी की जा सकती है. जारी गाइडलाइन के अनुसार मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कराया जाएगा. वहीं, मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू की जाएगी.

राज्य निर्वाचन आयोग ने इस कार्यक्रम का गाइडलाइन जारी कर दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के डीएम को गाइडलाइंस से संबंधित पत्र जारी करते कहा गया है कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. अब बहुत जल्द पंचायत वोटिंग की तिथि की घोषणा की जाएगी.

इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन में कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायतों और ग्राम कचहरी के पदों पर आम निर्वाचन से संबंधित गाइडलाइन का पालन करना होगा. आयोग ने कहा है कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, शीघ्र ही राज्यपाल द्वारा तारीख संबंधी अधिसूचना निर्गत की जानी है. इसके बाद राज्यपाल द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के चुनाव संपन्न कराए जाएंगें.

निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन में कहा है कि बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली 2006 के नियम 36 के प्रावधानों के अंतर्गत नाम निर्देशन करने के लिए आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा नामनिर्देशन से संबंधित सूचना संबंधित जिला परिषद, पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायत के कार्यालय में प्रकाशित की जाएगी.

जिसमें नाम निर्देशन की अंतिम तारीख, समय तथा स्थान नामनिर्देशन की समीक्षा के लिए तिथि , समय तथा नाम वापस लेने की तारीख का उल्लेख होगा. मतदान की तारीख और समय और मतगणना की तारीख का प्रकाशन किया जाएगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें