30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पड़ताल ! एक लाख के बड़े नोट दो, हम देंगे 60 हजार कर देंगे होम डिलिवरी

अभिमन्यु कुमार साहा पटना : 500 और 1000 रुपये के नोट पर बैन लगने के बाद राजधानी में नोटों की खरीद-फरोख्त का बाजार सज चुका है. अवैध कमाई को ठिकाने लगाने और आमलोगों की खुल्ले की मजबूरी का फायदा उठाने के लिए बाजार में दलाल सक्रिय हो गये हैं. ये दलाल बस स्टैंड और भीड़-भाड़ […]

अभिमन्यु कुमार साहा
पटना : 500 और 1000 रुपये के नोट पर बैन लगने के बाद राजधानी में नोटों की खरीद-फरोख्त का बाजार सज चुका है. अवैध कमाई को ठिकाने लगाने और आमलोगों की खुल्ले की मजबूरी का फायदा उठाने के लिए बाजार में दलाल सक्रिय हो गये हैं. ये दलाल बस स्टैंड और भीड़-भाड़ वाले एरिया में लोगों से संपर्क साध रहे हैं. लोगों को एक लाख रुपये के 500 व 1000 के नोटों के बदले 100-100 के 60 हजार रुपये देने का दावा भी कर रहे हैं. पैसे ग्राहकों को मन मुताबिक जगह पर पहुंचाने की बात कही जा रही है. डोम डिलिवरी तक का भी ऑप्शन दिया जा रहा है.
इस गोरखधंधे का खुलासा प्रभात खबर के स्टिंग ऑपरेशन में हुआ है. बुधवार को मीठापुर बस स्टैंड पर ऐसे ही एक शख्स ने प्रभात खबर के रिपोर्टर से संपर्क साधा. जिसमें उसने एक लाख रुपये के बदले 60 हजार रुपये देने की बात कही. रिपोर्टर को उस शख्स ने स्टेशन साथ चलने को कहा, जहां उसने एक दूसरे शख्स से एक ऑटो में मिलवाया. दोनों ने मिलकर सुरक्षित नोट बदलाव का आश्वासन देकर पैसे मांगे.
किस तरह के लोग हैं ये
नोटों की खरीद-फरोख्त में लगे ये लोग दबंग और आपराधिक प्रवृति के लगे. ये ऑटो ड्राइवर के रूप में या फिर खुद को बैंकों तक पहुंच वाला व्यक्ति बताता है. वह नोटों को बड़ी आसानी से बदलवाने की बात कहता है.
स्थान : एक पकौड़े की दुकान, मीठापुर बस स्टैंड
रिपोर्टर: अधिकतम कितनी राशि तक का खुल्ला दे सकते हैं?
दलाल: कितने तक का लेना है?
रिपोर्टर: जितना दे दे?
दलाल: जितना चाहें मिलेगा, पर मेरे साथ करबिगहिया स्टेशन चलना होगा.
रिपोर्टर: ठीक है चलते हैं. पर कितना देंगे पहले बता दीजिए?
दलाल: 1000 के बदले 600 मिलेगा. 40 % कटेगा.
स्टेशन पर : एक ऑटो के अंदर
दूसरा दलाल: कितना नोट बदलवाना है?
रिपोर्टर: जितना आप दे दें?
दलाल: लाख रुपये तक भंजा देंगे. शर्त यही है कि किसी को बताना नहीं है.
रिपोर्टर: कितना देंगे लाख रुपये का?
दलाल: 40 % काटेंगे.
रिपोर्टर: नहीं, ये तो महंगा पड़ेगा. कुछ कम काटिये.
दलाल: चलिए, आप स्टूडेंट लगते हैं तो आपको 30% काट के देंगे. फाइनल.
(इस डील के बाद दोनों दलाल अखबार के रिपोर्टर से पैसे मांगता है. रिपोर्टर घर से पैसे लाने की बात कहकर जाने लगता है. दोनों दलाल अपना नंबर रिपोर्टर को देता है और कभी भी नोट बदलने के लिए ‘होम डिलिवरी’ तक का ऑप्शन देता है.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें