29.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जेइइ एडवांस का रिजल्ट जारी, पटना के ईशान तरुणेश गुवाहाटी जोन में टॉपर

पटना: जेइइ एडवांस में पटना के ईशान तरुणेश गुवाहाटी जोन में टॉपर बने हैं. देश भर में उनका 33वां रैंक है. ईशान को 372 में 269 अंक मिले हैं. ईशान मुजफ्फरपुर के आइजी सुनील कुमार के बेटे हैं. पेपर-1 में ईशान को 140 और पेपर-2 में 129 अंक मिले हैं. इससे पहले भी जेइइ मेन […]

पटना: जेइइ एडवांस में पटना के ईशान तरुणेश गुवाहाटी जोन में टॉपर बने हैं. देश भर में उनका 33वां रैंक है. ईशान को 372 में 269 अंक मिले हैं. ईशान मुजफ्फरपुर के आइजी सुनील कुमार के बेटे हैं. पेपर-1 में ईशान को 140 और पेपर-2 में 129 अंक मिले हैं. इससे पहले भी जेइइ मेन में ईशान 296 अंकों के साथ बिहार टॉपर बने थे. सीबीएसइ 12वीं में ईशान ने 93.2% अंक लाये थे. ईशान कोगणित में शत-प्रतिशत अंक मिले थे.

ईशान ने 12वीं की पढ़ाई बाल्डविन एकेडमी, पटना से की है. ईशान आइआइटी, मुंबई से कंप्यूटर साइंस से बीटेक करना चाहते हैं. ईशान ने अपनी सफलता का श्रेय मां संध्या कुमारी के प्रोत्साहन व पिता सुनील कुमार के मार्गदर्शन को दिया. सुनील कुमार ने कहा कि मुझे बेटे की क्षमता व उसके फैसले पर पूरा भरोसा है. गुवाहाटी जोन में टॉप-100 में सिर्फ ईशान ने ही जगह बनायी है. आनंद कुमार के सुपर-30 और अभयानंद के रहमानी के छात्रों ने भी परचम लहराया है. सुपर-30 के अानंद कुमार ने बताया कि 30 में 28 छात्र सफल हुए हैं. वहीं, पटवा टोली, मानपुर, गया के 13 विद्यार्थी सफल रहे हैं.

जयपुर के अमन बंसल बने ऑल इंडिया टॉपर
ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेइइ) एडवांस- 2016 के नतीजे रविवार को जारी किये गये. जयपुर के अमन बंसल ने 372 में से 320 स्कोर हासिल कर टॅाप किया है. उसे फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स में 124 अंक मिले हैं, जबकि उत्तीर्ण होने के लिए कम-से-कम 75 अंक लाना जरूरी था. यमुना नगर के भावेश धींगरा दूसरे जयपुर के कुणाल को तीसरा स्थान मिला है. वहीं कोटा की रिया सिंह लड़कियों में टॉपर बनी हैं. उन्हें 133 वीं रैकिंग मिली है. ओबीसी कैटेगरी में विजयवाड़ा के दुग्गानी जीविथेश ने टॉप किया है. एससी कैटेगरी में नवी मुंबई के चिन्मय आवले ने टॉप किया है. चैतन्य नायक ने एसटी कैटेगरी में और गुंटूर के हरि प्रसाद के ने विकलांग कोटे से टॉप किया है. टॉपर अमन ने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देते हुए कहा कि उन्होंने कड़ी मेहनत के अलावा शिक्षकों के निर्देश को फॉलो किया. माता-पिता का कभी उन पर पढ़ाई और अच्छे नंबर लाने का दबाव नहीं रहा. उनके पिता मुकेश बंसल राजस्थान सरकार के पीएचडी विभाग में इंजीनियर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें