38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नाराज CM नीतीश ने कहा, कोताही पर नपेंगे अफसर

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल की बैंक लूट, डकैती की घटनाओं को गंभीरता से लिया है और राज्य पुलिस महकमे को अपराध पर हर हाल में काबू पाने का निर्देश दिया है. उन्होंने मंगलवार को चेतावनी दी कि विधि-व्यवस्था के मामले में अगर कहीं से किसी प्रकार की कोताही बरतने की बात सामने […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल की बैंक लूट, डकैती की घटनाओं को गंभीरता से लिया है और राज्य पुलिस महकमे को अपराध पर हर हाल में काबू पाने का निर्देश दिया है. उन्होंने मंगलवार को चेतावनी दी कि विधि-व्यवस्था के मामले में अगर कहीं से किसी प्रकार की कोताही बरतने की बात सामने आयेगी, तो जिम्मेवार अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

बिहार विधानसभा की पहली पाली की कार्यवाही के बाद सदन के मुख्य द्वार पर उन्होंने पत्रकारों से कहा कि अपराध व अपराधियों के प्रति कोई नरमी नहीं बरती जायेगी. हर हाल में कानून का शासन कायम रहेगा. अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश पुलिस को दिया गया है. पुलिस कार्रवाई कर भी रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातर विदेश दौरे संबंधी प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि वह तो हमेशा विदेश दौरे पर रहते हैं. इसमें कोई नयी बात तो है नहींवैशाली में दूसरे िदन भी अपराधियों ने बैंक लूटा- 15
सीबीआइ करेगी मूर्ति चोरी की जांच : नीतीश
जमुई जिले के क्षत्रियकुंड लछुआड़ स्थित मंदिर से भगवान महावीर की प्राचीन मूर्ति की चोरी के मामले की जांच सीबीआइ करेगी. राज्य सरकार ने इसकी सिफारिश कर दी है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि सीबीआइ जांच के लिए हमने 29 नवंबर को ही प्रस्ताव भेज दिया है. घटना की जैसे ही जानकारी मिली, वैसे ही बरामदगी के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गयी. इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात हुई. उनसे बातचीत के बाद ही इसकी जांच सीबीआइ को सौंपने का निर्णय लिया गया. पत्रकारों से उन्होंने कहा कि भगवान महावीर की यह मूर्ति बेशकीमती और प्राचीन है.
इसकी चोरी में स्थानीय मूर्ति चोर के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय गिरोह शामिल होने की आशंका है. इसकी सख्ती से जांच चल रही है. पुलिस ने इसे चुनौती के रूप में लिया है. सीएम ने कहा कि जैन समाज की धारणा है कि यह मूर्ति भगवान महावीर के जीवन काल में ही स्थापित की गयी थी. मालूम हो कि 28 नवंबर की रात को क्षत्रियकुंड लछुआड़ मंदिर से भगवान महावीर की प्राचीन मूर्ति की चोरी हो गयी थी. इसके बाद पुलिस मुख्यालय ने कार्रवाई शुरू की, जिसमें सीआइडी, आर्थिक अपराध जांच कोषांग और भागलपुर के आइजी को शामिल किया गया.
लूट-डकैती होने पर थानाप्रभारी से डीएसपी तक नपेंगे
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सख्त निर्देश के बाद राज्य पुलिस मुख्यालय ने बैंक लूट, सड़क पर लूटपाट व डकैती की घटनाओं पर तुरंत नकेल कसने के लिए एक खास कार्ययोजना तैयार की है. राज्य के सभी थानों को इसके लिए खास निर्देश जारी किये गये हैं. इसके तहत जिस थाना क्षेत्र में ऐसी घटना होगी, वहां के थानाप्रभारी, इंस्पेक्टर से लेकर डीएसपी तक के पदाधिकारियों की जवाबदेही तय होगी और दोषी पदाधिकारियों पर सख्त कार्रवाई करेगी.
थानाप्रभारी, इंस्पेक्टर से लेकर डीएसपी तक ऐसी वारदातों में नपेंगे. पुलिस मुख्यालय ने सभी थानों को पैट्रोलिंग, रात्रि गश्ती और चेकिंग बढ़ाने को कहा गया है. इसके अलावा सभी थानाें को अपने-अपने क्षेत्र में पिछले पांच साल के दौरान हुई बैंक लूट समेत तमाम डकैती या लूट की वारदातों की समीक्षा करने को कहा गया है.
इन वारदातों में शामिल जो अपराधी गिरफ्तार किये गये थे, उनकी वर्तमान स्थिति का पता लगाने को कहा गया है. क्या इन अपराधियों की जमानत हो गयी, किन-किन अपराधियों की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई है, ऐसे तमाम अपराधियों की जानकारी एकत्र करने को कहा गया है. इसके बाद सभी अपराधियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी.
एक माह के कांडों की समीक्षा
राज्य में एक महीने के दौरान 29 लूट और डकैती के आठ वारदातें हुई हैं. इनमें बैंक लूट की करीब एक दर्जन वारदातें हैं. घरों में डकैती समेत तमाम वारदातों की संख्या भी एक महीने के दौरान काफी बढ़ी है. इन तमाम वारदातों में पुलिस को अभी तक कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है. पुलिस महकमे ने सभी थानों को इन वारदातों की समीक्षा कर रिपोर्ट तैयार करने और इसके आधार पर कार्रवाई करने को कहा गया है.
पुलिस महकमे में पिछले एक महीने के दौरान हुई लूट और डकैती की तमाम वारदातों की गहन समीक्षा की गयी है. इसके आधार पर सभी थानों को सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है. अब जिस थाना क्षेत्र में ऐसी वारदातें होंगी, उससे संबंधित थानाप्रभारी, इंस्पेक्टर से लेकर डीएसपी तक इसके लिए जिम्मेवारी होंगे. आलोक राज, एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें