22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सरकार में आने पर हर जिले में युवाओं को हम सिखायेंगे अंगरेजी : नीतीश कुमार

कल्याणपुर/समस्तीपुर : बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महागंठबंधन एवं एनडीए ने चुनावी प्रचार के लिए कमर कस ली है. इसी कड़ी में शनिवार को मुख्यमंत्री एवं जदयू के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार ने महागंठबंधन के लिए चुनाव प्रचार की शुरुआत करते हुए समस्तीपुरकेकल्याणपुर में जनसभा को संबोधित किया. कल्याणपुर में सीएम नीतीश कुमार ने जनसभा […]

कल्याणपुर/समस्तीपुर : बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महागंठबंधन एवं एनडीए ने चुनावी प्रचार के लिए कमर कस ली है. इसी कड़ी में शनिवार को मुख्यमंत्री एवं जदयू के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार ने महागंठबंधन के लिए चुनाव प्रचार की शुरुआत करते हुए समस्तीपुरकेकल्याणपुर में जनसभा को संबोधित किया. कल्याणपुर में सीएम नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि शुरुआत अच्छा होगा तो अंत को भी अच्छा होने से कोई रोक नहीं सकता है. नीतीश कुमार ने कहा कि भाजपा के भीतर अनेक बिंदुओं पर मतभेद है, ऐसे में वो हमारी चट्टानी एकता वाली महागंठबंधन के साथ कैसे मुकाबला करेगी. देश की जनता एक बार इनके झासें में आ गयी है फिर से उनके झांसे में नहीं आने वाली है.

नीतीश कुमार ने अपने चुनाव अभियान का आगाज करते हुए कहा कि वे हर जिले में हर युवा को दो भाषा हिंदी व अंगरेजी सिखाने का प्रबंध करेंगे, ताकि उसे रोजगार में दिक्कत नहीं हो. उन्होंने कहा कि उनका शासन फिर से आने से युवाओं के जीवन में नया उजाला आयेगा. हर जिले में कौशल विकास केंद्र खोलेंगे और वहां रजिस्ट्रेशन होगा. ताकि हमारे युवा स्वरोजगार कर सकें. उन्होंने कहा कि महिलाओं को हम सरकारी नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण देंगे.

नीतीश ने कहा कि हर गांव में अगले पांच साल में हम पीने का स्वच्छ पानी पहुंचा देंगे. 2015 तक हमने हर गांव तक बिजली पहुंचायी, आने वाले सालों में हर घर में सरकारी खर्च पर बिजली पहुंचा देंगे. नीतीश ने आरोप लगाया कि केंद्र ने सरकारी नौकरी में बहाली कम कर दी है. साथ ही सवा लाख करोड रुपये के पैकेज में एक लाख आठ हजार करोड रुपये पुराना है, जबकि दस हजार करोड का पता ही नहीं है. उन्होंने अपने भाषण में मोहन भागवत के आरक्षण पर दिये बयान का भी उल्लेख किया.

नीतीश ने अपने संबोधन में आगे कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि एनडीए की सरकार बनते ही सौ दिन के भीतर देश में कालाधन वापस लाया जायेगा. लेकिन आज लगभग डेढ़ साल बीतने के बाद भी मोदी सरकार अपने इस वायदे को पूरा नहीं कर सकी है. इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिये जाने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला.

नीतीश कुमार ने आरक्षण के सवाल पर कहा कि जब आरएसएस प्रमुख ने कोई बात कह दी, तो कहीं से धोखे में मत रहिएगा. उन्होंने इंटरव्यू में कहा कि पैकेज वैकेज ठीक नहीं है. बीजेपी तो आरएसएस का राजनीतिक संगठन है, उसका अलग से कोई वजूद नहीं है.

उल्लेखनीय है कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव रविवार से प्रचार का आगाज करने वाले हैं. राजद के एक वरिष्ठ नेता की मानें तो पार्टी सुप्रीमो रविवार को राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे. राजद के स्टार प्रचारकों में लालू प्रसाद के अलावा उनकी पत्नी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पुत्री मीसा भारती, पुत्र तेजस्वी यादव और वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह समेत कई अन्य नेता शामिल होंगे. गौर हो कि राघोपुर से राजद के टिकट पर तेजस्वी पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.

जबकि, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सूबे के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मोहनियां विधानसभा सीट से चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे. मालूम हो कि जदयू के अध्यक्ष शरद यादव, प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, राज्यसभा सदस्य केसी त्यागी समेत 40 नेता लगातार प्रचार अभियान में जुटे रहेंगे. जदयू के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि कई विधानसभा क्षेत्रों में लालू और नीतीश साथ-साथ भी नजर आएंगे. जदयू, राजद और कांग्रेस महागठबंधन के तहत चुनाव मैदान में हैं. बिहार की कुल 243 सीटों में से राजद-जदयू 101-101 सीट पर, जबकि कांग्रेस 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

वहीं अक्टूबर के पहले सप्ताह में चुनावी पर उस वक्त चरम पर होगा जब पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी यहां प्रचार करते नजर आएंगे. गौरतलब है कि प्रथम चरण में 49 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए नाम वापसी का आज आखिरी दिन भी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें