27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार विधानसभा में हंगामा भाजपा सदस्यों ने मेज-कुरसियां पलटीं

पटना: संसद में जदयू अध्यक्ष शरद यादव के बाद बिहार विधानसभा में मंगलवार को राजद के एक विधायक ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी पर परोक्ष रूप से आपत्तिजनक बयान दिया, जिससे सदन में जबरदस्त हंगामा हुआ. राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन के यह कहने पर कि ‘मिस इंडिया कंटेस्ट में शरीक हुई […]

पटना: संसद में जदयू अध्यक्ष शरद यादव के बाद बिहार विधानसभा में मंगलवार को राजद के एक विधायक ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी पर परोक्ष रूप से आपत्तिजनक बयान दिया, जिससे सदन में जबरदस्त हंगामा हुआ. राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन के यह कहने पर कि ‘मिस इंडिया कंटेस्ट में शरीक हुई और इंटर पास नेत्री को केंद्र में शिक्षा मंत्री और कई आपराधिक मामलों में आरोपित अमित शाह को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया है, भाजपा विधायक हंगामा करने लगे. उन्होंने रिपोर्टिग डेस्क और कुरसियां पलट दीं. हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को 10 मिनट तक स्थगित करना पड़ गया.
विधानसभा में लेखानुदान विवरणी, 2015-16 पर बहस चल रही थी. जदयू विधायक रमेश ऋषिदेव के बाद लेखानुदान मांगों पर राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने बोलना शुरू किया. उन्होंने लेखानुदान के बजाय सीधे भाजपा पर हमला बोल दिया. उन्होंने स्मृति ईरानी का नाम लिये बिना कहा कि मिस इंडिया कंटेस्ट में शरीक हुई और इंटर पास नेत्री को भाजपा ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री बना दिया है और अपराध व भ्रष्टाचार के विरोध में बड़ी-बड़ी बातें करनेवाली भाजपा ने भ्रष्टचार के आरोपित और आपराधिक चरित्रवाले अमित शाह को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया है.

उनकी इस टिप्पणी के बाद सदन हंगामे में डूब गया. भाजपा सदस्यों ने वेल में आकर रिपोर्टिग डेस्क और कुरसियां पलट दीं. शोर-शराबे में कोई किसी की बात सुनने को तैयार नहीं था. विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता नंद किशोर यादव बार-बार राजद विधायक से असंदीय भाषा का इस्तेमाल न करने की अपील कर रहे थे, पर शोर में कोई उनकी बात नहीं सुन रहा था. संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार भी विधायकों को शांत कराने की कोशिश कर रहे थे, पर उनकी भी कोई नहीं सुन रहा था. इस दौरान राजद विधायक दल के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी सदन में मौजूद नहीं थे. उस समय विधानसभा की अध्यक्ष की कुरसी पर हरि नारायण सिंह बैठे थे. जब उनसे मामला नहीं सुलझा, तब विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी को आना पड़ा. उन्होंने सदन की कार्रवाई 10 मिनटों के लिए स्थगित कर दी गयी. बाद में चार बजे जब पुन: सदन की कार्रवाई शुरू हुई, तब राजद विधायक दल के नेता अब्दुलवारी सिद्दीकी, विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता नंद किशोर यादव, संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार और विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने घटना पर खेद जताया और भविष्य में इस तरह की घटना नहीं होने देने की बात कही. इसके बाद सदन की कार्यवाही चली.

मालूम हो कि सांवली औरतवाले अपने बयान को शरद यादव जब सोमवार को राज्यसभा में सही करार दे रहे थे, तो इस पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हें टोका. इस पर शरद यादव गुस्सा गये और कहा कि तुम कौन हो, मैं जानता हूं.
भाजपा विधायकों ने हमेशा शब्दों के इस्तेमाल और सदन की मर्यादा का ख्याल रखा है. सदन में आज अपशब्दों का इस्तेमाल न होता, तो अच्छा होता. भाजपा विधायकों ने उत्तेजित होकर सदन में मेज-कुरसियां पलट दीं. आज की घटना पर मुङो खेद है. नंद किशोर यादव, प्रतिपक्ष के नेता
मैं राजद विधायक दल के नेता की हैसियत से खेद जताता हूं. राजद विधायक को प्रधानमंत्री या केंद्रीय शिक्षा मंत्री पर ऐसी भाषा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था. ऐसी टिप्पणी न हो व इस तरह की नौबत न आये, इसका सभी ख्याल रखें.
अब्दुल बारी सिद्दीकी, राजद
विधान सभा में आज जो घटना घटी, वह दुखद थी. भविष्य में इस तरह की घटना नहीं होनी चाहिए, सदन के सदस्य मर्यादा का पालन करेंगे, मुङो पक्का भरोसा है.’
उदयनारायण चौधरी, अध्यक्ष, बिहार विस
सदन में सत्तापक्ष या विपक्ष के साथी जो भी बात रखते हैं, उसमें असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल नहीं हो. खुशी है कि नेता विपक्ष ने स्पीकर की बातें समझीं. घटना पर मुङो दुख है.
श्रवण कुमार, संसदीय कार्य मंत्री
फिर भी शाहीन बोले, मैंने नहीं की अभद्र टिप्पणी
पटना. पार्टी विधायक दल के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी द्वारा खेद जताने के बावजूद राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन अपनी गलती मानने को तैयार नहीं हैं. उन्होंने कहा, मैं अपनी बात पर कायम हूं. मैंने सदन में कोई गलत बात नहीं कही. मैंने तो कें द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का नाम भी नहीं लिया था. हां, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर जरूर आरोप लगाया है. उस पर अब भी कायम हूं. यह पूछे जाने पर कि सदन में आपके नेता श्री सिद्दीकी ने खेद जताया है, तो उन्होंने कहा कि इसका मुङो पता नहीं है.
स्पीकर ने बुलायी बैठक, खेद जताने पर बनी सहमति
विस अध्यक्ष ने बुलायी सभी दलों के नेताओं की बैठक : घटना के बाद विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने सभी दलों के नेताओं की अपने कक्ष में बैठक बुलायी. बैठक में संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार भी शामिल हुए. इसमें सदन में हुई घटना पर सभी दलों के नताओं से दुख जताया. बैठक में विधानसभा में अध्यक्ष सहित प्रतिपक्ष और राजद विधायक दल ने नेता और संसदीय कार्य मंत्री द्वारा खेद जताये जाने पर सहमति बनी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें