1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 165 lakh new ration cards made in patna bihar

राजधानी पटना में बने 1.65 लाख नये राशन कार्ड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना में बने 1.65 लाख नये राशन कार्ड
पटना में बने 1.65 लाख नये राशन कार्ड
ट्वीटर

पटना : पूरे बिहार में सबसे अधिक 1,64,163 नये राशन कार्ड पटना जिले में बनाये गये हैं. सोमवार को जिलाधिकारी कुमार रवि द्वारा फुलवारीशरीफ एवं संपतचक के 45 लाभुकों को राशन कार्ड का वितरण हिंदी भवन सभागार में किया. संपतचक में 1755 और फुलवारीशरीफ में 1126 राशन कार्ड बन चुका है और डोर टू डोर वितरण का कार्य जारी है.

राशन कार्ड बनने के बाद अब इन्हे योजना के तहत परिवार के प्रत्येक सदस्य को दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दो किलोग्राम गेहूं और तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से तीन किलोग्राम चावल मिलेगा. इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार गरीबों को राशन कार्ड और उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसके लिए पटना जिले में विशेष अभियान चलाकर गरीब और राशन कार्ड नहीं रहने वाले व्यक्तियों की पहचान कर राशन कार्ड उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जा रही है.

मौके पर जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को जन वितरण प्रणाली दुकानों के माध्यम से गरीबों को नियमित रूप से समय पर राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. इसके लिए जन वितरण प्रणाली की दुकानों का लगातार निरीक्षण करने एवं मॉनिटरिंग कर रिपोर्ट भी देने को कहा है. इस दौरान अपर समाहर्ता आपूर्ति निर्मल कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर तनय सुल्तानिया, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार और अन्य अधिकारी मौजूद थे.

राशन कार्ड वितरण में लगाये गये शिक्षक

राशन कार्ड के वितरण में शिक्षकों को भी लगाया गया है. शिक्षकों को घर-घर जा कर लोगों के हाथों में राशन कार्ड सौंपने को कहा गया है. जन प्रतिनिधि या अन्य माध्यमों से लोगों तक राशन कार्ड पहुंचाने की मनाही है. फुलवारी व संपतचक प्रखंड में 2800 राशन कार्ड को वितरण के लिए भेज दिया गया है और वितरण की प्रक्रिया हो रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें