बिहार अग्निशमन सेवा नियमावली-2020 का नया प्रारूप तैयार, CM नीतीश के समक्ष दिया गया प्रस्तुतीकरण

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष बिहार अग्निशमन सेवा नियमावली 2020 के प्रारूप का प्रस्तुतीकरण दिया गया. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने नियमावली के प्रावधानों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. प्रावधान को सात अध्यायों में विभाजित किया गया है. इनमें परिभाषाएं, स्थापना एवं प्रशासन, अनुशासन, कर्तव्य एवं दायित्व, संगठनात्मक संरचना, फीस, अग्नि सुरक्षा एवं निवारण एवं अनुसूची का जिक्र है.

अग्निनिवारण एवं सुरक्षा के उपाय, अग्नि अंकेक्षण, अग्नि अभियंत्रण कोषांग का गठन, पद सृजन, वेबसाइट्स पर अग्निशमन प्रतिवेदन प्रकाशित करने के प्रावधान संबंधित कई बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी. सरकारी अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा के लिए किये जा रहे उपायों से संबंधित बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा तैयार की गयी एक वीडियो फिल्म भी प्रदर्शित की गयी.

अग्निशमन एवं होमगार्ड के महानिदेशक आरके मिश्रा ने अग्निशमन सेवा संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया. राज्य अग्निशमन पदाधिकारी-सह-पुलिस उप महानिरीक्षक पंकज सिन्हा ने विस्तृत जानकारी में फायर स्टेशनों की विवरणी, आधारभूत संरचना, पदों की स्थिति, प्रशिक्षण, अग्निशमन वाहन/उपकरणों की विवरणी, फायर ऑडिट, वर्ष 2019 के अग्निकांडों की माहवार संख्या समेत अन्य जानकारी दी. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्नि एवं जीवन सुरक्षा के उपाय के लिए अग्निशमन सेवा की व्यवस्था की गयी है. इसके माध्यम से लोगों की मदद की जाती है. अग्नि से बचाव के लिए जल की आपूर्ति की व्यवस्था के लिए इसे जल-जीवन-हरियाली अभियान से भी लिंक करें. सार्वजनिक तालाब, पोखरों एवं अन्य जल स्रोतों के माध्यम से पानी की आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है. विपरीत परिस्थिति में ही ग्राउंड वाटर का प्रयोग करना चाहिए. आपदा प्रबंधन के साथ-साथ पर्यावरण संतुलन भी जरूरी है. इसे ध्यान में रखते हुए व्यावहारिक पहलू पर काम करना चाहिए.

बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यास जी, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य पीएन राय, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य उदय कांत मिश्रा, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सामान्य प्रशासन आमिर सुबहानी, प्रधान सचिव स्वास्थ्य संजय कुमार, प्रधान सचिव वित्त एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, अग्निशमन एवं होमगार्ड के महानिदेशक आरके मिश्रा, सचिव नगर विकास एवं आवास आनंद किशोर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, राज्य अग्निशमन पदाधिकारी-सह-पुलिस उप महानिरीक्षक पंकज सिन्हा, समादेष्टा गृह रक्षावाहिनी चंदन कुमार कुशवाहा, सहायक राज्य अग्निशमन पदाधिकारी राशिद जमां सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें