समन्वय बनाकर कार्य करने से सफलता

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : शनिवार को एनआइटी में साइंस, टेक्नोलॉजी, सोसाइटी व इथिक्स पर दो दिवसीय वर्कशॉप शुरू हुआ. साइंस के क्षेत्र में भी अगर अच्छा व्यवहार बनाकर रखें तो प्रगति होती है. इसलिए किसी भी संस्थान में काम करें तो समन्वय बनाकर चलें. तकनीकी क्षेत्र में काम करते हुए उन्नति में ये सामाजिक मूल्य ही सहायक होते हैं.

अपनी आलोचनाएं सुननी होती हैं और खुद में सुधार लानी होती है. प्रोफेशनल वैल्यूज हमें यह सिखाता है कि काम के प्रति समर्पित होना चाहिए. समय का पालन जरूरी है. यह हमें दिन ब दिन अभ्यास में लाना चाहिए. ये बातें एनआइटी के डीन प्रो एलबी राय ने कहीं. वे शनिवार को साइंस, टेक्नोलॉजी, सोसाइटी व इथिक्स पर दो दिवसीय वर्कशॉप की शुरुआत कर रहे थे.
एनआइटी के निदेशक पीके जैन ने कहा कि हमें मूल्यों के बारे में समझना होगा. मूल्य ही हमें सही गलत का अंतर समझाते हैं. सत्य बोलने, वफादारी निभाने और सच की राह पर ही रहना चाहिए. इस दौरान प्राय: विवाद होता है.
लेकिन हमें किसी एक को नहीं पूरे समाज को सोचकर काम करना चाहिए. मूल्य ही किसी एक व्यक्ति और समाज के उत्थान में सहायक होता है. अलग अलग सत्रों में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय विवि के पूर्व कुलपति प्रो जनक पांडेय और एएन सिन्हा सामाजिक अध्ययन और शोध संस्थान के पूर्व निदेशक डा डीएम दिवाकर ने सामाजिक मूल्यों को बढ़ावा देने पर बल दिया. डा नलिन भारती ने भी अपने विचार
व्यक्त किये.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें