23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार की बेटी का कमाल, शिवांगी बनीं नौसेना की पहली महिला पायलट

पटना : बिहार की एक और बेटी ने इतिहास रच दिया है. मुजफ्फरपुर की शिवांगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट होंगी. वह दो दिसंबर को कोच्चि नौसेना बेस में शामिल होंगी. सब लेफ्टिनेंट शिवांगी फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान उड़ायेगी. शिवांगी के पिता हरि भूषण सिंह शिक्षक हैं और माता प्रियंका हाउस वाइफ हैं. […]

पटना : बिहार की एक और बेटी ने इतिहास रच दिया है. मुजफ्फरपुर की शिवांगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट होंगी. वह दो दिसंबर को कोच्चि नौसेना बेस में शामिल होंगी.
सब लेफ्टिनेंट शिवांगी फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान उड़ायेगी. शिवांगी के पिता हरि भूषण सिंह शिक्षक हैं और माता प्रियंका हाउस वाइफ हैं. शिवांगी का नाम इतिहास में जुड़ने पर परिवार के लोग काफी खुश हैं. शिवांगी ने अपनी पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल से की है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद सिक्किम मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से 2016-17 में बीटेक की पढ़ाई पूरी की. भारतीय नौसेना अकादमी में शिवांगी को 27 एनओसी कोर्स के तहत एसएसी (पायलट) के रूप में शामिल किया गया था.
वाइस एडमिरल एके चावला ने जून, 2018 में औपचारिक तौर पर उन्हें कमीशन किया था. शिवांगी जिस सर्विलांस विमान को उड़ायेंगी, वह छोटी दूरी के समुद्री मिशन पर भेजे जाते हैं. इसमें एडवांस सर्विलांस रडार, इलेक्ट्रॉनिक सेंसर और नेटवर्किंग जैसे कई अहम उपकरण होते हैं.
आइएनए में ली ट्रेिनंग : शिवांगी ने कन्नूर के एझीमाला में भारतीय नौसेना अकादमी (आइएनए) में नेवल ओरिएंटेशन कोर्स किया.
आइएनए में छह महीने का कठोर प्रशिक्षण पूरा करने के बाद शिवांगी ने वायु सेना अकादमी, डंडीगल में पिलाटस (पीसी 7) विमान में उड़ान प्रशिक्षण शुरू किया था. प्रशिक्षण के बाद शिवांगी कोच्चि में डोर्नियर ट्रेनिंग स्क्वाड्रन आइएनएएस 550 (फ्लाइंग फिश) से डॉर्नियर कन्वर्जन कोर्स पूरा करने के लिए चली गयी थीं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें