37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दानापुर : गंगा उफान पर, ग्रामीण इलाकों में लोग सहमे

दानापुर में दियारे की छह पंचायतों में घुसा पानी, खतरे के निशान से एक फुट नीचे बह रही गंगा दानापुर : पिछले पांच दिनों से गंगा के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. दियारे की छह पंचायतों में गंगा का पानी घुसा गया है. तटवर्टी इलाके के लोगों ने उंचे स्थान पर शरण […]

दानापुर में दियारे की छह पंचायतों में घुसा पानी, खतरे के निशान से एक फुट नीचे बह रही गंगा
दानापुर : पिछले पांच दिनों से गंगा के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. दियारे की छह पंचायतों में गंगा का पानी घुसा गया है. तटवर्टी इलाके के लोगों ने उंचे स्थान पर शरण ले रखी है. सड़कों पर तीन-चार फुट गंगा का पानी बह रहा है.
खेतों में लगी फसल डूबने लगी है. इससे किसान चितिंत हैं. बुधवार की शाम को देवनानाला पर गंगा का जल स्तर 167 फुट रिकॉर्ड किया गया, जबकि खतरे का निशान 168 फुट है. गंगा का पानी गंगहरा, हेतनपुर शंकरपुर , कासीमचक, पतलापुर , पुरानी पानापुर व नवदियरी में घुस गया है.
कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार ने बताया कि चंबल नदी का पानी छोड़े जाने के कारण गंगा के जल स्तर वृद्धि हुई है. चंबल का पानी इलाहाबाद से होकर गंगा में आ रहा है.
दो घंटे में एक सेंटीमीटर जल स्तर में वृद्धि हो रही है. उन्होंने कहा कि कल शाम से पानी घटने का संभावना है. सीओ महेंद्र प्रसाद गुप्ता ने बताया कि गंगा के जल स्तर में लगातार हो रही वृद्धि पर प्रशासन विशेष नजर रख रहा है. अभी बाढ़ की स्थिति नहीं बनी है. संभावित बाढ़ को देखते हुए प्रशासन सजग है.
पलायन कर रहे लोग
मोकामा. गंगा के जल स्तर में वृद्धि से दियारे में पानी घुस रहा है. गंगा किनारे लगी फसल डूब गयी है. डुमरा गांव व जंजीरा दियारे में पानी पहुंच चुका है. सबसे ज्यादा परेशानी जंजीरा दियारे के लोगों की है. वे मवेशियों के साथ पलायन कर रहे हैं.
इधर, डुमरा में ग्रामीण सड़कों पर बाढ़ का पानी बह रहा है. दूसरी ओर, कसहा दियारा पंचायत के लोग भी गंगा के बढ़ते जल स्तर को लेकर सतर्क हैं.
निचले इलाके में घुसा पानी
फतुहा. फतुहा में गंगा और पुनपुन नदियों के जल स्तर में लगातार वृद्धि जारी है.गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण फतुहा के त्रिवेणी संगम घाट , मस्ताना घाट और कटहिया घाट पर पानी बहुत ऊपर आ गया है.
घाटों पर बनी सीढ़ियां पूरी तरह डूब चुकी हैं.वहीं, पुनपुन के जल स्तर में वृद्धि के कारण कटाव की संभावना बढ़ गयी है. निचले इलाके में पानी घुसना शुरू हो गया है. हालांकि, सीओ शैलेश कुमार सिंंह ने बाढ़ की संभावना से इन्कार किया है.
गंगा का पानी टाल में पहुंचा
पंडारक. गंगा के जल स्तर में वृद्धि से नदी के किनारे बसी पांच पंचायतों पूर्वी व पश्चिमी पंडारक, ढीबर ,रैली व लेमुआबाद के ग्रामीण भयभीत हैं . लेमुआबाद पंचायत के दरगाही टोला के निकट गंगा का पानी उच्च पथ पर बनी पुलिया से टाल की ओर जा रही है. पानी तेजी से खेतों में फैल रहा है .
मनेर शहर से संपर्क भंग
मनेर. गंगा के जल स्तर में हो रही वृद्धि से दियारे का संपर्क पूरी तरह से मनेर शहर से भंग हो गया है. बाढ़ के पानी आ जाने के कारण मनेर के धजवा टोला, दुधेला, महावीर टोला, हल्दी छपरा, मुंजी टोला, हाथी टोला, इस्लाम गंज व हुलासी टोला सहित आधा दर्जन से ज्यादा गांवों की सड़कों पर बाढ़ का पानी आ गया है.
पुनपुन नदी का पानी बढ़ा
मसौढ़ी. पुनपुन नदी का जल स्तर बीते दो दिनों की बारिश के बाद बढ़ा जरूर है, लेकिन अभी भी नदी का जल स्तर खतरे के निशान से नीचे है. नदी का जल स्तर बुधवार की शाम तक स्थिर था. विभाग गंगा के पानी में हो रही वृद्वि पर लगातार नजर रखे है. निचले इलाके के लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें