20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बड़ी राहत : रिकॉर्ड 23 दिनों में सीटीइटी का रिजल्ट जारी, 3.52 लाख अभ्यर्थी हुए सफल

पटना : 12वें सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीइटी) का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया. यह रिकाॅर्ड 23 दिनों में जारी किया गया है. सात जुलाई को हुई इस परीक्षा में 23.77 लाख अभ्यर्थी बैठे थे, जिनमें 3.52 लाख उत्तीर्ण हुए. 2.15 लाख फर्स्ट पेपर में (कक्षा एक से पांच) में उतीर्ण हुए हैं. […]

पटना : 12वें सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीइटी) का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया. यह रिकाॅर्ड 23 दिनों में जारी किया गया है. सात जुलाई को हुई इस परीक्षा में 23.77 लाख अभ्यर्थी बैठे थे, जिनमें 3.52 लाख उत्तीर्ण हुए. 2.15 लाख फर्स्ट पेपर में (कक्षा एक से पांच) में उतीर्ण हुए हैं.
वहीं 1.37 सेकेंड पेपर में (कक्षा छह से आठ) में उत्तीर्ण हुए हैं. रिजल्ट सीबीएसइ की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध है. छात्रों का रिजल्ट डिजीलॉकर में अपलोड कर दिया गया है, जहां से वे ‌उसे डाउनलोड कर सकते हैं.
टीइटी में गलत प्रश्न को लेकर हाइकोर्ट ने मांगी जानकारी
पटना हाइकोर्ट ने राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी)-2017 में 28 गलत प्रश्नों के लिए उम्मीदवारों को अंक नहीं देने को लेकर दायर मामले में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से दो सप्ताह में जवाब देने को कहा है. डाॅ अनिल कुमार उपाध्याय की एकलपीठ ने नीरज कुमार की रिट याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिया.
याचिकाकर्ता की ओर से कोर्ट को बताया गया कि टीइटी में 28 गलत प्रश्नों के अंक नहीं देने के कारण बहुत सारे उम्मीदवार सफल नहीं हो पाये हैं. अगर सही प्रश्न पूछे जाते तो और उम्मीदवार सफल होते. सुनवाई के बाद कोर्ट ने बोर्ड को यह भी बताने को कहा हैं कि ऐसे प्रश्न सेट करने वालों को किसने नियुक्त किया और उनके विरुद्ध क्या कार्रवाई की गयी है, इसकी भी पूरी जानकारी अगली सुनवाई पर उपलब्ध करायी जाये.
इस साल िशक्षक िनयोजन में ले सकेंगे भाग
सीटीइटी का िरजल्ट जारी होने से प्रदेश के हजारों छात्रों को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि वे अब इस वर्ष बड़े पैमाने पर हो रही प्रारंभिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया में शामिल हो पायेंगे. मालूम हो कि प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के नियोजन की कटऑफ तिथि एक अगस्त, 2019 होगी.
इस दिन से न केवल आवेदकों के उम्र की गणना की जायेगी, बल्कि वहीं छात्र इसमें आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने इस तिथि तक वांछित योग्यता हासिल कर रखी है. इसमें बीएड की डिग्री के साथ साथ टीइटी की उत्तीर्णता भी शामिल होगी. पहले सीटीइटी का रिजल्ट 18 अगस्त को संभावित था. ऐसा होने पर यह परीक्षा पास करने वाले इस नियोजन प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाते.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें