20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मेट्रो प्रोजेक्ट : जमीन अधिग्रहण से पहले किया जायेगा डिजिटल जीपीएस सर्वे

अभी भू-अर्जन के लिए जिले में नहीं आया प्रस्ताव पटना : पटना मेट्रो परियोजना के प्रथम चरण में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए दो जगहों पर डिपो निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इसमें अभी जमीन नापी के लिए हाउसिंग बोर्ड से अमीन को रखने की प्रक्रिया चल रही है. अमीन बहाली के […]

अभी भू-अर्जन के लिए जिले में नहीं आया प्रस्ताव
पटना : पटना मेट्रो परियोजना के प्रथम चरण में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए दो जगहों पर डिपो निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इसमें अभी जमीन नापी के लिए हाउसिंग बोर्ड से अमीन को रखने की प्रक्रिया चल रही है. अमीन बहाली के साथ दोनों जगहों का डिजिटल जीपीएस सर्वे तैयार किया जायेगा.
इसके बाद पूरी जमीन की अधिग्रहण प्लानिंग में मौजा, खाता-प्लॉट के साथ रिपोर्ट जिला भू-अर्जन कार्यालय को दी जायेगी, ताकि दोनों जगहों पर डिपो के लिए भूमि अधिग्रहण हो सके. जानकारी के अनुसार अभी रिपोर्ट देने में एक माह का समय लगेगा. गौरतलब है कि राइट्स ने डिपो के लिए दो जगहों को चिह्नित किया है. इसमें एक कॉरिडोर के लिए परसा बाजार के पास एतवारपुर व दूसरे कॉरिडोर के लिए पटना-गया रोड पर अंतरराज्यीय बस स्टैंड के पास जगह चिह्नित की गयी है.
पैसा मिलने के बाद ही शुरू होगा जमीन अधिग्रहण : जमीन अधिग्रहण के लिए बनी कमेटी में अपर समाहर्ता (राजस्व) को अध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा इस कमेटी में पटना सदर व दानापुर के उप समाहर्ता सदस्य हैं.
वहीं, प्रस्तावित क्षेत्र के राजस्व कर्मचारी व अंचल अमीन को भी बतौर सदस्य कमेटी में रखा गया है. जिला भू-अर्जन पदाधिकारी पंकज पटेल ने बताया कि भूमि अर्जन का प्रस्ताव आने पर सबसे पहले रैयती जमीनों की कीमत का मूल्यांकन कर संबंधित विभाग से पैसा मांगा जायेगा. पैसा मिलने के बाद अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी, ताकि अधिग्रहण में कोई बाधा नहीं पहुंचे.
कंसल्टेंट बहाली के बाद शुरू होगा काम
जानकारी के अनुसार मेट्रो प्रोजेक्ट पर भौतिक रूप से काम शुरू करने के लिए सबसे पहले कंसल्टेंट की बहाली होगी. कंसल्टेंट के लिए टेंडर या अन्य प्रक्रिया का निर्णय राज्य सरकार की हाइ लेवल कमेटी लेगी. राइट्स के अधिकारियों के मुताबिक कंसल्टेंट अपनी प्राथमिकता के आधार पर किसी एक कॉरिडोर या उसका आधा भाग प्राथमिकता के आधार पर शुरू करेगा, ताकि उसी के आधार पर काम किया जा सके.
लिखित में कुछ नहीं
मेट्रो के दोनों एलाइनमेंट में अभी कोई परिवर्तन नहीं है. इसमें पहला कॉरिडोर दानापुर रेलवे स्टेशन के सगुना मोड़, बेली रोड, पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन फिर मीठापुर होते हुए आगे जायेगा. दूसरा कॉरिडोर जो, पटना जंक्शन से गांधी मैदान, अशोक राजपथ, साइंस कॉलेज के आगे प्रेमचंद गोलंबर, दिनकर गोलंबर होते हुए जीरो माइल की तरफ जायेगा. जानकारी के अनुसार दोनों कॉरिडोर के एलाइनमेंट में बदलाव के लिए अभी कोई नया प्रस्ताव नहीं है. फिलहाल पहले से तय एलाइनमेंट पर ही काम किया जा रहा है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें