37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मेडिकल कॉलेजों में बढ़ीं एमबीबीएस की 190 सीटें

अनुराग प्रधान पटना : सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के 10% आरक्षण के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एमबीबीएस में सीटें बढ़ा दी हैं. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने सभी राज्यों को शुक्रवार को इस आशय का पत्र भेज दिया. इसके अनुसार बिहार के नौ सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 190 […]

अनुराग प्रधान
पटना : सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के 10% आरक्षण के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एमबीबीएस में सीटें बढ़ा दी हैं. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने सभी राज्यों को शुक्रवार को इस आशय का पत्र भेज दिया. इसके अनुसार बिहार के नौ सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 190 सीटें बढ़ायी गयी हैं. इन कॉलेजों से सीट वृद्धि का प्रस्ताव मांगा गया था.
कई मेडिकल कॉलेजों ने अधिक संख्या में सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपने स्तर पर सीट वृद्धि की संख्या पर निर्णय लिया.
बिहार में सबसे अधिक पटना मेडिकल कॉलेज में 30 सीटें बढ़ी हैं, जबकि शेष सभी आठों मेडिकल कॉलेजों में 20-20 सीटें बढ़ायी गयी हैं. इस बार पटना मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 180 सीटों पर एडमिशन होगा. पहले यहां 150 सीटों पर एडमिशन होता था.
इसी तरह एनएमसीएच, आइजीआइएमएस, वर्धमान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल मेडिकल कॉलेज पावापुरी, श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज मुजफ्फरपुर, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज भागलपुर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया, दरभंगा मेडिकल कॉलेज लहेरियासराय और अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज गया में पहले एमबीबीएस के 100-100 सीटों पर एडमिशन होता था. अब इन कॉलेजों में 120-120 सीटों पर एडमिशन होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें