31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दीघा : घर नहीं पहुंची मतदाता पर्ची, सूची से भी नाम गायब

दीघा : दीघा विधानसभा के कई इलाकों में रहने वाले शहरी वोटर्स मतदाता सूची में नाम नहीं होने से निराश दिखे. लोग सज-धज कर वोट डालने के लिए निकले. वोटर कार्ड लेकर अपने पुराने पोलिंग सेंटर पर पहुंचे तो उनका नाम वोटर लिस्ट से गायब मिला. बड़ी संख्या में ऐसे लोग रहे, जिनके घर मतदाता […]

दीघा : दीघा विधानसभा के कई इलाकों में रहने वाले शहरी वोटर्स मतदाता सूची में नाम नहीं होने से निराश दिखे. लोग सज-धज कर वोट डालने के लिए निकले. वोटर कार्ड लेकर अपने पुराने पोलिंग सेंटर पर पहुंचे तो उनका नाम वोटर लिस्ट से गायब मिला. बड़ी संख्या में ऐसे लोग रहे, जिनके घर मतदाता पर्ची नहीं पहुंची थी.

सबसे ज्यादा परेशानी पाटलिपुत्र हाउसिंग कोऑपरेटिव सोसाइटी के बूथ नंबर 211 से 215 में हुई. पाटलिपुत्र कॉलोनी के नवीन कुमार के घर मतदाता पर्ची नहीं पहुंची. अपने पांच परिवार के साथ वोटर कार्ड लेकर वोट डालने के लिए पहुंचे, पर उनमें से केवल उनकी पत्नी ही वोट डाल पायी.
बाकी घर के सभी सदस्यों का नाम वोटर लिस्ट से गायब था. इसी तरह चैतन्य स्वरूप के साथ भी हुआ. उनकी पत्नी का नाम वोटर लिस्ट में था, लेकिन उनका नाम गायब था. चुनाव के दिन गर्मी भी अपना रंग दिखा रहा था. लोग चेहरा ढक वोट देने पहुंच रहे थे. ऐसे कई बूथ दिखे, जहां पानी तक की व्यवस्था नहीं थी.
ऐसे में कृष्ण बल्लभ सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बूथ संख्या 129 और 130 था. मतदान शांति से होता रहा. वहीं, राजीव नगर रोड नंबर चार स्थित एवीएन स्कूल और रोड नंबर 9 स्थित एचपी आइटीआइ में बूथ संख्या 55 से लेकर 57 था. ऐसे कई बूथ पर पानी की व्यवस्था तक नहीं थी.
महिलाएं नाम को लेकर परेशान
वोट देने के लिए करीब दस बजे कई महिलाएं घर का काम छोड़ बूथ पर पहुंची तो अपना नाम न देख गुस्सा जाहिर कर रही थी. महिलाओं का कहना था कि अपना काम छोड़कर मतदान को आये थे. कुछ ऐसा ही दृश्य एजी कॉलोनी स्थित सामुदायिक भवन सह प्राथमिक विद्यालय के पास दिखा.
यहां वंदना देवी के साथ अन्य महिलाएं भी मतदाता सूची में अपना नाम देख रही थी. जयप्रकाश नगर की रहने वाली वंदना कहती हैं कि एक घंटे से नाम खोज रही हूं, जो नहीं मिल रहा. पिछले साल इसी बूथ पर वोट देने पहुंची थी, लेकिन इस बार नाम गायब है. ऐसी शिकायत अन्य लोगों में भी था.
बुजुर्गों ने भी बढ़-चढ़ कर लिया भाग
गर्मी के तीखे प्रहार के कारण ज्यादातर लोग सुबह की पहली पहर में वोट देना सही समझा. हालांकि वहां प्रशासन की ओर से भी व्यवस्था की गयी थी. चौहट्टा दीघा घाट के बूथ पर पुरुषों को धूप में और महिलाओं के लिए छांव में लाइन लगायी गयी थी. राजकीय मध्य विद्यालय में पहुंचे तो कई बुजुर्ग वोट देने के लिए खड़े थे.
दिक्कतों के बाद भी नहीं चूके मतदान से
एजी कॉलोनी स्थित स्कूल में बूथ संख्या 108 से 110 था साथ ही सामुदायिक भवन में बूथ संख्या 111 और 112 था. यहां मतदाताओं के नाम नहीं होने की समस्या से जिस तरह लोग परेशान रहे ठीक उसी तरह की समस्या समनपुरा मेहंदी नगर नयी मस्जिद के पास बूथ संख्या 93 और 94 के पास भी दिखी. हालांकि ऐसे जगहों पर भी बुजुर्गों की संख्या अधिक रही. मौके पर वोट देने 85 वर्षीय सैयद इमाम अहमद काफी दिक्कतों के साथ वोट देने पहुंचे.
इस बारे में उनकी 77 वर्षीय उनकी पत्नी जहान आरा इमाम ने कहा कि मेरे पति कभी वोट देना नहीं भूलते. वे कहते हैं कि जब तक जिंदगी साथ देगी वोट देता रहूंगा. देश के भविष्य और विकास को लेकर हमारी सहभागिता इसी से जाहिर होती है. कई बुजुर्ग वोटरों ने कहा कि युवाओं में भी वोट को लेकर काफी उत्साह है. हालांकि कुछ लोग तेज धूप के कारण परेशान भी दिखे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें