34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

…..अब मुखिया की तरह मेयर व अध्यक्ष का चुनाव करेगी जनता, पार्टी आधार पर मेयर चुनाव को लेकर शुरू हुआ अध्ययन

रिपोर्ट के बाद होगी आगे की पहल विभाग डीएमआइ की रिपोर्ट का कर रह है इंतजार पटना : राज्य में 143 नगर निकायों में मेयर और अध्यक्ष पद पर सीधे निर्वाचन और दलीय आधार पर निर्वाचन का काम एक कदम आगे बढ़ गया है. डेवलपमेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (डीएमआइ) द्वारा इस दिशा में अध्ययन का काम […]

रिपोर्ट के बाद होगी आगे की पहल
विभाग डीएमआइ की रिपोर्ट का कर रह है इंतजार
पटना : राज्य में 143 नगर निकायों में मेयर और अध्यक्ष पद पर सीधे निर्वाचन और दलीय आधार पर निर्वाचन का काम एक कदम आगे बढ़ गया है.
डेवलपमेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (डीएमआइ) द्वारा इस दिशा में अध्ययन का काम किया जा रहा है. नगर विकास एवं आवास विभाग और डीएमआइ के बीच हुए एमओयू के बाद अध्ययन शुरू हो गया है. विभाग डीएमआइ की रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है.
रिपोर्ट आने के बाद इस दिशा में आगे की कार्रवाई की जायेगी. नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने बताया कि राज्य में 12 नगर निगम, 49 नगर पर्षद और 82 नगर पंचायत हैं. राज्य के इन 143 नगर निकायों में मेयर और अध्यक्ष के पद पर सीधे निर्वाचन कराना है.
अभी चुनाव दलीय आधार पर कराने का नहीं है प्रावधान
इन पदों पर होनेवाले निर्वाचन को दलीय आधार पर कराया जाना है. इस काम के लिए नगरपालिका निर्वाचन अधिनियम में भी बदलाव करना होगा. इस तरह से सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए डीएमआइ को अध्ययन करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. उन्होंने बताया कि जैसे ही रिपोर्ट विभाग को मिलेगी, वैसे ही इस दिशा में आगे की कार्रवाई आरंभ की जायेगी. मालूम हो कि नगरपालिका अधिनियम में न तो वार्ड सदस्यों का चुनाव और न हीं मेयर और अध्यक्ष पद का चुनाव दलीय आधार पर कराने का प्रावधान है.
अभी तक मेयर व मुख्य वार्ड पार्षद का चुनाव उसी नगर निकाय के निर्वाचित वार्ड पार्षदों द्वारा किया जाता है. अगर ऐसा होता है तो त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में मुखिया व सरपंच की तर्ज पर नगर निकायों में मेयर व अध्यक्ष का निर्वाचन सीधे होगा. नगर विकास एवं आवास विभाग ने आगामी नगरपालिका आम चुनाव के लिए इसकी तैयारी पहले ही पूरी करने की पहल आरंभ कर ली है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें