28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाता खोलने में बिहार अव्वल

बिहार डाक परिमंडल में अबतक खोले गये पांच लाख से अधिक एकाउंट पटना : बिहार डाक परिमंडल इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) के तहत पांच लाख से अधिक खाते खोले गये हैं. खाताधारकों ने पांच लाख खातों में अब तक करीब पांच करोड़ से अधिक की राशि जमा की है. इस योजना में बिहार में […]

बिहार डाक परिमंडल में अबतक खोले गये पांच लाख से अधिक एकाउंट
पटना : बिहार डाक परिमंडल इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) के तहत पांच लाख से अधिक खाते खोले गये हैं. खाताधारकों ने पांच लाख खातों में अब तक करीब पांच करोड़ से अधिक की राशि जमा की है.
इस योजना में बिहार में देश में पहला स्थान प्राप्त किया है, जिसके लिए पुरस्कार दिया गया है. यह पुरस्कार आइपीपीबी के लांच होने की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने प्रदान किया.
डाक परिमंडल विजेता का पुरस्कार बिहार डाक परिमंडल के मुख्य डाक महाध्यक्ष एमइ हक, सर्वश्रेष्ठ डाक परिक्षेत्र का पुरस्कार, उत्तरी प्रक्षेत्र, मुजफ्फरपुर के डाकमहाध्यक्ष अशोक कुमार, आइपीपीबी शाखा का विजेता पुरस्कार शिवहर आइपीपीबी शाखा के प्रबंधक अमन चौधरी, सर्वश्रेष्ठ डाक अनुमंडल का पुरस्कार केंद्रीय अनुमंडल सीतामढ़ी के डाक निरीक्षक राकेश भारद्वाज, सर्वश्रेष्ठ डाक सहायक व डाकिया का पुरस्कार दरभंगा डाक मंडल के डाकिया बैद्यनाथ ठाकुर व ग्रामीण डाक सेवक में रनर अप विजेता का पुरस्कार छपरा डाक मंडल के ग्रामीण डाक सेवक श्री बालेंद्र को प्रदान किया गया. इसकी जानकारी नयी दिल्ली से बिहार परिमंडल के निदेशक (डाक सेवाएं) मनाेज कुमार ने दी.
सारण : एकाउंट खोलने में सारण देश भर में दूसरे नंबर पर
छपरा (सारण) : डाक विभाग शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक 393 डाकघरों के माध्यम से शिविर लगा कर पांच माह में 20 हजार ग्रामीणों का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता खोल चुका है. पूरे भारत में खाता खोलने के मामले में सारण जिला दूसरे स्थान पर है. महाराष्ट्र का कोल्हापुर जिला प्रथम स्थान पर है.
जिले में एक सितंबर, 2018 को प्रधान डाकघर परिसर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत हुई थी. इसके बाद से लगातार दो प्रधान डाकघर, 52 उपडाकघर, 339 शाख डाकघर में बायोमेट्रिक डिवाइस, विभागीय मोबाइल तथा कार्ड उपलब्ध करा कर हर हाल में मार्च से पूरी तरह घर-घर सेवा उपलब्ध कराने की तैयारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें