32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : गरीब लड़कियां फ्री में ले सकेंगी ब्यूटीशियन की ट्रेनिंग

पटना : आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियां अगले माह से फ्री में ब्यूटीशियन की ट्रेनिंग ले सकेंगी. यह कदम बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने सामाजिक दायित्व के तहत उठाया है. इसके लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में विशेष कक्ष लगभग तैयार हो चुका है. यह कोर्स तीन महीने का होगा. इसके लिए लड़कियों […]

पटना : आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियां अगले माह से फ्री में ब्यूटीशियन की ट्रेनिंग ले सकेंगी. यह कदम बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने सामाजिक दायित्व के तहत उठाया है. इसके लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में विशेष कक्ष लगभग तैयार हो चुका है.
यह कोर्स तीन महीने का होगा. इसके लिए लड़कियों से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जायेगा. सारा
खर्च बिहार चैंबर की ओर से वहन किया जायेगा.
बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने बताया कि समय की मांग को देखते हुए ब्यूटीशियन का कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के लिए दो ट्रेनर की नियुक्ति की गयी है. एक बैच में 30 लड़कियों को ट्रेनिंग मिलेगी. प्रशिक्षण के बाद उन्हें प्रमाणपत्र दिया जायेगा.
आवेदन की प्रक्रिया शुरू
अगर जरूरत पड़ी तो ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आर्थिक सहायता भी दी जायेगी. इस कोर्स में शामिल होने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुका है. कार्य दिवस के दौरान बिहार चैंबर के कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त किया जा सकता है. अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल कौशल विकास केंद्र में कंप्यूटर और सिलाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.
अब तक कंप्यूटर में 15 बैच प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं, जिसमें 576 लड़कियाें ने प्रशिक्षण प्राप्त की है. इसके अलावा सिलाई में अभी तक 19 बैच प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं, जिसमें 1305 युवतियां व महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें