27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : बालू लदी 20 नावें जब्त, 35 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मनेर से कोइलवर तक बालू माफियाओं के खिलाफ एक्शन पटना : बालू माफियाओं के खिलाफ पटना पुलिस और खनन विभाग ने ऑपरेशन शुरू कर दिया है. इसके तहत मनेर से लेकर कोइलवर तक गंगा नदी में छापेमारी अभियान सोमवार की अहले सुबह से चलाया गया. इस दौरान 20 बालू लदी नाव व अवैध तरीके से […]

मनेर से कोइलवर तक बालू माफियाओं के खिलाफ एक्शन
पटना : बालू माफियाओं के खिलाफ पटना पुलिस और खनन विभाग ने ऑपरेशन शुरू कर दिया है. इसके तहत मनेर से लेकर कोइलवर तक गंगा नदी में छापेमारी अभियान सोमवार की अहले सुबह से चलाया गया. इस दौरान 20 बालू लदी नाव व अवैध तरीके से बालू का खनन करने में संलिप्त 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया.
इस ऑपरेशन के बाद बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया है. खनन विभाग व पटना पुलिस का यह अभियान लगातार चलाया जायेगा. बताया जाता है कि जब्त सभी नाव बड़ी थी और एक नाव पर कम-से-कम 15 ट्रैक्टर बालू लोड था. ये बालू नाव से पटना जिले से सटे घाटों की ओर लाया जा रहा था.
सूत्रों के अनुसार बालू माफिया सोन व गंगा नदी से अवैध रूप से लगातार बालू की उगाही कर रहे हैं. इन नदियों से अवैध रूप से खनन कर निकाले जाने वाले बालू को भोजपुर व सारण के रास्ते यूपी भेज दिया जाता है. इसके बाद वहां से विक्रेताओं को मिल जाता है और उनसे ग्राहकों तक पहुंच जाता है. एसएसपी ने बताया कि यह कार्रवाई लगातार चलेगी.
पटना, सारण व भोजपुर में गंगा व सोन से बालू ले जाने में लगी रहती हैं दो हजार से अधिक नावें : पटना, सारण व भोजपुर क्षेत्र में पड़ने वाली गंगा व सोन नदी से बालू को लेकर जाने में दो हजार से अधिक नावें सक्रिय है. ये बालू ले जाने वाले गिरोह कई है और एक गिरोह की पांच से दस नावें चलती है. बालू से भरी नाव पहले सारण के डोरीगंज घाट पर पहुंचती है और फिर वहां से यूपी भेज दी जाती है. डोरीगंज में कोई रोक-टोक नहीं होने के कारण बालू माफियाओं ने यूपी तक बालू पहुंचाने का यहीं रास्ता चुना है.
जवान से छीन लिये गये थे हथियार
शनिवार को बालू माफियाओं ने खनन विभाग के साथ रही पुलिस टीम पर हमला कर दिया था और इस दौरान एक सैप जवान का एसएलआर हथियार छीन लिया गया था. घटना की जानकारी मिलने पर दीघा पुलिस सक्रिय हुई और अपराधियों को पकड़ने के लिए छापेमारी शुरू कर दी.
पुलिस दबिश के कारण अपराधी हथियार छोड़ कर फरार हो गये. पुलिस ने हथियार बरामद कर लिया. हालांकि, इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पायी. लेकिन, पुलिस के समक्ष उन बालू माफियाओं के नाम सामने आ गये हैं. उन सभी को पकड़ने के साथ ही उन पर नकेल कसने के लिए एसएसपी मनु महाराज ने रविवार को देर रात मीटिंग की और उसके बाद सोमवार की सुबह से ऑपरेशन शुरू कर दिया गया.
छापेमारी के दौरान सिटी एसपी वेस्ट रविंद्र कुमार, एएसपी ऑपरेशन अनिल कुमार सिंह समेत कई थानों के थानाध्यक्ष व 200 पुलिसकर्मियों की टीम शामिल थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें