29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चैत्र नवरात्र : हाथी पर आयेंगी माता रानी, सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ होगी जलवृष्टि, …जानें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

पटना : नवरात्र 18 मार्च को शुरू हो रहा है. इस वर्ष माता रानी का आगमन हाथी पर हो रहा है. इसलिए इस वर्ष सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ जलवृष्टि अच्छी होगी. माता का आगमन रविवार के दिन और प्रस्थान सोमवार के दिन हो रहा है. सोमवार के दिन गमन से परेशानी कष्ट एवं […]

पटना : नवरात्र 18 मार्च को शुरू हो रहा है. इस वर्ष माता रानी का आगमन हाथी पर हो रहा है. इसलिए इस वर्ष सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ जलवृष्टि अच्छी होगी. माता का आगमन रविवार के दिन और प्रस्थान सोमवार के दिन हो रहा है. सोमवार के दिन गमन से परेशानी कष्ट एवं अन्य अनावश्यक परेशानियां भी देखने को मिलेंगी. 18 मार्च को नवरात्र का पहला दिन है. आज ही के दिन से विरोधीकृत्य नव संवत्सर 2075 रविवार 18 मार्च, 2018 से प्रारंभ हो रहा है. प्रत्यक्ष देवता सूर्य ग्रह इस वर्ष के राजा हुए हैं. 25 मार्च को रविवार को नवमी तिथि का क्षय हो गया है. इसलिए नवरात्र आठ दिन का ही है.

चैत्र नवरात्रि में आद्यशक्ति जगदंबा के साथ नौ गौरी के दर्शन पूजन का पूर्ण फलदायक विधान है. धर्म शास्त्र के अनुसार, कलश स्थापन प्रतिपदा तिथि में प्रातः काल सर्वोत्तम होता है. अगर कोई अड़चन होती है, तो मध्याह्न अभिजीत मुहूर्त 11:30 बजे से दिन 12:24 तक का बेहतर विकल्प आपके पास है. वैसे प्रतिपदा तिथि पर्यंत कलश स्थापन करने में कोई दोष नहीं है. नवमी पूजा के नाम से प्रचलित महानिशा पूजा 24 मार्च शनिवार की रात्रि में की जायेगी. महा अष्टमी का व्रत 24 मार्च रवि उदय उदया तिथि में अष्टमी में किया जायेगा. 25 मार्च रविवार को नवमी तिथि का 6:00 हो गया है. अतः आज ही अनुदेशन नवमी तिथि में नवमी का व्रत ही किया जायेगा. साथ ही रामनवमी का सनातन पर्व के अवतार के विभिन्न आयोजनों के साथ संपन्न होगा. नवरात्र संबंधित हवन पूजा पूजन 25 मार्च रविवार को प्रातः 7:30 के बाद दिन रात किसी भी समय किया जा सकता है. नवरात्र व्रत का पारण 26 मार्च सोमवार को प्रातः काल में किया जायेगा.

नवरात्रि : राशि के अनुसार जानें किस देवी की आराधना आपके लिए है शुभ

नवरात्रि में राशि के अनुसार देवी का चयन कर साधना विधानपूर्वक की जाये, तो अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी. राशि के अनुसार साधना क्रम दिया जा रहा है.

मेष : इस राशि के जातक भगवती तारा, नील-सरस्वती या माता शैलपुत्री की साधना करें.

वृषभ : इस राशि के जातक भगवती षोडशी-श्री विद्या की साधना करें या माता ब्रह्मचारिणी की.

मिथुन : इन्हें माता भुवनेश्वरी की या माता चन्द्रघंटा की उपासना करनी चाहिए.

कर्क : राशि के जातकों को माता कमला अथवा माता सिद्धिदात्री की उपासना करनी चाहिए.

सिंह : इन्हें माता पीतांबरा या माता कालरात्रि की उपासना करनी चाहिए.

कन्या : इन्हें माता भुवनेश्वरी या माता चंद्रघंटा की उपासना करनी चाहिए.

तुला : इन्हें श्री विद्या में माता षोडशी या माता ब्रह्मचारिणी की उपासना करनी चाहिए.

वृश्चिक : इन्हें भगवती तारा या माता शैलपुत्री की उपासना करनी चाहिए.

धनु : इन्हें माता कमला या माता सिद्धिदात्री की उपासना करनी चाहिए.

मकर : इन्हें माता काली या माता सिद्धिदात्री की उपासना करनी चाहिए.

कुंभ : इन्हें माता काली या माता सिद्धिदात्री की उपासना करनी चाहिए.

मीन : इन्हें माता कमला या माता सिद्धिदात्री की उपासना करनी चाहिए.

लग्न, पंचम तथा नवम भाव में बने ग्रह की दृष्टि के अनुसार किसकी पूजा शुभ

सूर्य : विष्णु, राम, शिव, दुर्गा, गायत्री, सूर्य आदि.

चंद्रमा : लक्ष्मी, श्री विद्या, यक्षिणी, दुर्गा आदि.

मंगल : भैरव, हनुमान, मंगला आदि उग्र देवता.

बुध : गणेश, विष्णु, सरस्वती आदि.

गुरु : विष्णु, शिव, गायत्री, पीतांबरा, गुरु आदि.

शुक्र : लक्ष्मी, यक्षिणी, मातंगी आदि.

शनि : काली, दुर्गा, तारा, भैरव, मृत्युंजय आदि.

राहू-केतु : शुद्र देवता, भूत-प्रेत, कर्ण पिशाचिनी आदि.

नवरात्र पर राशियों का प्रभाव

मेष : राशि वालों के लिए यह नवरात्रि कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा. मनोनुकूल आय के स्रोत प्राप्त होंगे. व्यवसाय में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी. व्यवसाय में किये गये प्रयास मनोनुकूल रहेंगे. परंतु, व्यवसाय और नौकरी में परिवर्तन नहीं करें तो अच्छा रहेगा. बहुत जरूरी नहीं हो, तो उधार लेन-देन से बचें. साथ ही इस दौरान पूंजी निवेश न करें तो अच्छा रहेगा.

वृषभ : राशि वालों के लिए यह नवरात्रि कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से खुशियों से भरे रहेंगे. करियर संबंधी संपूर्ण समस्याओं का निवारण होगा. कारोबार में मनोनुकूल प्राप्ति होगी. आपके कार्यों की सराहना होगी. सरकार का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. मनोनुकूल नौकरी परिवर्तन का भी अवसर प्राप्त होगा. बॉस आपसे खुश रहेंगे.

मिथुन : राशि वालों के लिए यह नवरात्रि कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से शुभ रहेगा. सभी तरह के किये गये प्रयास सफल होंगे. रोजगार संबंधी समस्याओं का निवारण होगा. आमदनी के स्रोत बढ़ेंगे. खर्चों पर काबू रखें, तो समय बहुत अच्छा बीतेगा. आप नौकरी में हैं, तो वेतन वृद्धि के प्रबल योग हैं.

कर्क : राशि वालों के लिए यह नवरात्र कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से लाभदायक रहेगा. व्यवसाय व करियर संबंधी सारे प्रयास सफल होंगे. व्यवसाय विस्तार के साधन उपलब्ध होंगे. नवीन योजनाओं का लाभ भविष्य में अनुकूल रहेगा. आप नौकरी में हैं, तो आपके कार्यों की सराहना होगी. अधिकारी प्रसन्न होंगे. पदोन्नति का अवसर प्राप्त होगा. आर्थिक स्रोतों में भी वृद्धि होगी.

सिंह : राशि वालों के लिए यह नवरात्रि कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से ठीक रहेगा. आर्थिक स्रोतों में वृद्धि होगी. कारोबारी समस्याओं का निवारण होगा. धन कोष में वृद्धि होगी. यदि आप नौकरी में हैं, तो अपने बॉस से बना कर रखें, अन्यथा पदोन्नति से वंचित रहना पड़ सकता है.

कन्या : राशि वालों के लिए यह नवरात्रि कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से लाभदायक रहेंगे. कार्य में मनोनुकूल सफलता प्राप्त होगी. एक से अधिक रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे. नौकरी और व्यवसाय में परिवर्तन करना भी अनुकूल रहेगा. आर्थिक धन कोष में वृद्धि होगी.

तुला : राशि वालों के लिए यह नवरात्रि कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से मिला-जुला रहेगा. लाभ प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ेगा. नौकरी संबंधी समस्याओं का निवारण होगा. रोजगार के नये साधन उपलबध होंगे, लेकिन सरकार विरोधी कार्य नुकसान देंगे.

वृश्चिक : राशि वालों के लिए यह नवरात्र कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से अनुकूल रहेगा. आर्थिक स्थिति अनुकूल रहेगी. जमीन-जायदाद में विशेष लाभ होगा. नये व्यवसाय की शुरुआत भविष्य के लिए अनुकूल रहेगी. यदि आप नौकरी में हैं, तो प्रमोशन और लाभ के द्वार खुलेंगे.

धनु : राशि वालों के लिए यह नवरात्रि कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से सफलताओं से भरे रहेंगे. कॅरियर संबंधी संपूर्ण समस्याओं का निवारण होगा. मनोनुकूल नौकरी मिलेगी. कारोबार में नये साधन उपलब्ध होंगे. बेरोजगारी से पीछा छूटेगा. चल-अचल संपत्ति में बढ़ोतरी होगी.

मकर : राशि वालों के लिए यह नवरात्र कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से मनोनुकूल और लाभदायक रहेगा. व्यवसाय में किये गये प्रयास सफल होंगे. व्यवसाय विस्तार का अवसर प्राप्त होगा. नौकरी में आ रही परेशानियों का निवारण. कॅरियर में स्थिरता आयेगी.

कुंभ : राशि वालों के लिए यह नवरात्र करियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से शुभ एवं लाभदायक रहेंगे. व्यवसायिक स्थिति अनुकूल रहेगी. कारोबार में लाभ स्रोत बढ़ेंगे. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. आर्थिक धन कोष में वृद्धि होगी. नौकरी में उन्नति के अवसर और कॅरियर में उठा-पटक समाप्त होगी.

मीन : राशि वालों के लिए यह नवरात्र कॅरियर, कारोबार एवं आर्थिक दृष्टिकोण से आशाओं से भरा रहेगा. संपूर्ण कारोबारी निराशाओं से छुटकारा मिलेगा. चल-अचल संपत्ति का लाभ मिलेगा. नौकरी में प्रमोशन के योग. मित्रों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. सट्टेबाजों से दूर रहें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें