38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिल्ली से आये मरीजों से स्वाइन फ्लू का वायरस पटना में भी फैला

पटना : स्वाइन फ्लू के वायरस का कहर अब राजधानी पटना के शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण व आसपास के जिलों में बढ़ता जा रहा है. पीएमसीएच में अब तक आये स्वाइन फ्लू के मरीजों में सबसे अधिक मरीज पटना के साथ ही गोपालगंज व नालंदा के बताये जा रहे हैं. चौंकानेवाली बात तो […]

पटना : स्वाइन फ्लू के वायरस का कहर अब राजधानी पटना के शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण व आसपास के जिलों में बढ़ता जा रहा है. पीएमसीएच में अब तक आये स्वाइन फ्लू के मरीजों में सबसे अधिक मरीज पटना के साथ ही गोपालगंज व नालंदा के बताये जा रहे हैं. चौंकानेवाली बात तो यह है कि जिन मरीजों में स्वाइन फ्लू है, उनमें सबसे अधिक दिल्ली में रह कर काम करनेवाले हैं.
एडवांस स्टेज में आ रहे मरीज : डॉक्टरों के अनुसार मरीजों को सांस लेने में तकलीफ होने के साथ ही फेफड़ों में संक्रमण व सीवियर निमोनिया हो रहा है. हालांकि कई मरीजों को भरती होने के बाद छुट्टी भी दे दी गयी है. पीएमसीएच में इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि अभी जो मरीज आ रहे हैं, वे एडवांस स्टेज में पहुंच रहे हैं. कई मरीजों को भरती कर इलाज भी किया जा रहा है.
वार्ड में ऑक्सीजन व फ्लो मीटर बढ़ाये गये : पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ लखींद्र प्रसाद ने बताया कि अस्पताल में डेंगू व स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. इनके लिए स्पेशल वार्ड सुरक्षित रख दिये गये हैं, जहां ऑक्सीजन और फ्लोमीटर बढ़ाये गये हैं.वार्ड में जरूरत की दवाएं, मॉरूक सहित अन्य उपकरण रखे गये हैं. ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो.
अब तक 23 पॉजिटिव : पटना सहित पूरे बिहार में अब तक स्वाइन फ्लू के 23 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं. इनमें से आठ मरीज इलाज के बाद पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं. पीएमसीएच में 70 से अधिक संदिग्ध मरीजों की काउंसेलिंग की जा चुकी है. पीएमसीएच में रोजाना दो से तीन स्वाइन फ्लू के मरीज आ रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें