28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BIHAR : पीएम बाढ़ग्रस्त क्षेत्र व लालू प्रसाद गांधी मैदान का कर रहे सर्वेक्षण

राजनीति . उपमुख्यमंत्री मोदी का राजद सुप्रीमो पर कटाक्ष पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व्यस्त दिनचर्चा के बावजूद बाढ़ग्रस्त क्षेत्र का सर्वेक्षण करने बिहार आये मगर भ्रष्टाचार के मामले में सजायफ्ता लालू प्रसाद ‘बेनामी संपत्ति बचाओ’ फ्लॉप रैली के लिए गांधी मैदान का सर्वेक्षण करते रहे. मोदी […]

राजनीति . उपमुख्यमंत्री मोदी का राजद सुप्रीमो पर कटाक्ष
पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व्यस्त दिनचर्चा के बावजूद बाढ़ग्रस्त क्षेत्र का सर्वेक्षण करने बिहार आये मगर भ्रष्टाचार के मामले में सजायफ्ता लालू प्रसाद ‘बेनामी संपत्ति बचाओ’ फ्लॉप रैली के लिए गांधी मैदान का सर्वेक्षण करते रहे. मोदी ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्र के सर्वेक्षण के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने फौरी तौर पर 500 करोड़ रुपये की मदद के एलान के साथ ही बिहार को हर संभव मदद देने का भरोसा दिया. पटना वापस आने पर मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने बिहार में बाढ़ से हुई तबाही के आकलन के लिए शीघ्र केंद्रीय टीम भेजने का आश्वासन दिया.
उन्होंने बताया कि 13 अगस्त को मुख्यमंत्री के साथ टेलीफोन पर बात करने के 24 घंटे के अंदर प्रधानमंत्री ने बिहार को एनडीआरएफ की 28 और सेना की 30 टीम के जरिये 1800 जवान, 200 मोटर बोट व सेना के दो हेलीकॉप्टर राहत व बचाव कार्य के लिए उपलब्ध कराये. बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के सर्वेक्षण के बाद प्रधानमंत्री ने केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को बिहार में क्षतिग्रस्त हुए राष्ट्रीय राजमार्गों की चिंता करने का निर्देश दिया. बाढ़ की वजह से जिनकी मृत्यु हुई हैं, उनके परिजनों को राज्य सरकार द्वारा दिये जाने वाले 4 लाख रुपये के अतिरिक्त 2 लाख रुपये केंद्र सरकार की ओर से दिये जायेंगे.
राज्य सरकार ने बाढ़पीड़ित परिवारों के खाते में आरटीजीएस के जरिये 6 हजार रुपये भेजना शुरू कर दिया है. राज्य सरकार अपने खर्च से पंचायत स्तर पर शिविर लगा कर अब तक 12 लाख बाढ़पीड़ित परिवारों को प्रति परिवार 6 किलो चावल, 1 किलो दाल, 500 ग्राम सोयाबीन बरी, नमक, हल्दी व हैलोजन टैबलेट वितरित कर चुकी है.
उन्होंने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार बाढ़पीड़ितों की मदद में दिन-रात जुटी हैं मगर लालू प्रसाद को बनामी संपत्ति बचाने की चिंता है. सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मायावती और अरविन्द केजरीवाल जैसों ने लालू प्रसाद की बेनामी संपत्ति बचाओ रैली में आने से मना कर पहले ही झटका दे दिया है. केवल खानापूर्ति के लिए कुछेक दलों के सी टीम के नेता रैली में दिखेंगे.
राजद की रैली में लगा रहना बेशर्मी की पराकाष्ठा : पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि एक ओर जहां केंद्र व राज्य सरकार बाढ़पीड़ितों की सहायता में जुटी है, वहीं इससे अलग राजद की रैली में लगे रहना संवेदनहीनता व बेशर्मी की पराकाष्ठा है.
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाइ सर्वेक्षण के बाद पांच सौ करोड़ रुपये देने की घोषणा व जानमाल की क्षति के लिए केंद्रीय टीम भेजने की बात कही है. यह राजद के गाल पर करारा तमाचा है जो रैली के नाम पर करोड़ों रुपया बहा रहे हैं. बाढ़ से प्रभावित दो करोड़ की आबादी अन्न, जल के लिए छटपटा रही है लेकिन अपने को गरीबों का मसीहा कहने वाले राजद के समर्थकों के यहां रैली में आने वाले लोग गुलछर्रे उड़ा रहे हैं.
इससे ज्यादा बाढ़पीड़ित गरीबों के साथ मजाक और क्या हो सकता है. केंद्र सरकार पर मदद नहीं करने का आरोप लगाने वाले राजद अपने गिरेबां में झांक कर देखें कि उन्होंने बाढ़पीड़ितों की क्या मदद की है. फूहड़ नांच, डांस, पोस्टर-बैनर व हजारों वाहनों पर करोड़ों रुपये उड़ाये जा रहे हैं. बाढ़ में मृत लोगों को प्रधानमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख व घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की भी घोषणा की गयी है. क्षति का आकलन के बाद और राशि मिलेगी.
भाजपा ने गोपालगंज व मधेपुरा भेजी राहत सामग्री
भाजपा की ओर से बिहार के बाढ़पीड़ितों के बीच राहत सामग्री भेजने का काम शनिवार को भी जारी रहा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय व विधायक मिथिलेश तिवारी ने दो ट्रक राहत सामग्री को हरी झंडी दिखाकर गोपालगंज और मधेपुरा के लिए रवाना किया. यह सामग्री पार्टी की शाहपुर की पूर्व विधायक मुन्नी देवी ओझा द्वारा उपलब्ध करायी है.
राहत सामग्री को रवाना करते हुए स्वास्थ्य मंत्री पांडेय ने कहा कि पीड़ितों की सेवा के लिए भाजपा का यह अभियान जारी रहेगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के दौरे के बाद राहत के मद में 500 करोड़ रुपये देने के तात्कालिक ऐलान से बिहारवासियों का दिल जीत लिया है. इसके साथ ही बाढ़ में मृत प्रत्येक व्यक्तियों को प्रधानमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये मिलेंगे. तिवारी ने कहा कि सरकार और संगठन बाढ़पीड़ितों के मदद करने के लिए जी-जान से जुटा है.
बाढ़पीड़ितों के लिए तत्काल 500 करोड़ की राहत स्वागतयोग्य : नित्यानंद
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा है कि बाढ़पीड़ितों के लिए प्रधानमंत्री ने तत्काल राहत के रूप में 500 करोड़ दिया है. सहयोग बिहार के प्रति उनके लगाव का परिचायक है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मदद करने में पीछे नहीं रहेंगे. भाजपाध्यक्ष ने राहत के लिए पीएम के प्रति आभार जताया है.
राय ने कहा कि बाढ़ में मारे गये लोगों के लिए राज्य सरकार के तरफ से मिलने वाले 4 लाख रुपये की मदद के अलावा पीएम ने मृतकों के लिए 2 लाख रुपये व गंभीर घायलों के लिए 50 हजार रुपये की मदद पीएम राहत कोष से देने का ऐलान किया, जो उनकी संवेदना को जाहिर करता है. प्रधानमंत्री बिहार में बाढ़ की विभीषिका से पहले दिन से ही बहुत चिंतित है.
और उनके निर्देश पर पीएमओ लगातार राज्य सरकार से संपर्क में बना रहा है. केंद्र एवं राज्य सरकार ने बिहार की बाढ़ को लेकर प्रारंभ से ही स्थिति पर नजर बनाये रखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें