36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले में पेपरलेस आर्थिक जनगणना शुरू

नवादा नगर : पेपरलेस सातवीं आर्थिक गणना की शुरुआत डीएम कौशल कुमार ने सोमवार को हरी झंडी दिखा कर की. समाहरणालय परिसर से सर्वे में लगाये जाने वाले सुपरवाइजर व पंचायत स्तर पर काम करनेवाले सर्वे कर्ताओं को उन्होंने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. डीएम कौशल कुमार ने कहा कि राज्य के दस जिलों […]

नवादा नगर : पेपरलेस सातवीं आर्थिक गणना की शुरुआत डीएम कौशल कुमार ने सोमवार को हरी झंडी दिखा कर की. समाहरणालय परिसर से सर्वे में लगाये जाने वाले सुपरवाइजर व पंचायत स्तर पर काम करनेवाले सर्वे कर्ताओं को उन्होंने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

डीएम कौशल कुमार ने कहा कि राज्य के दस जिलों में पहले चरण में आर्थिक गणना शुरू हुई है इसमें नवादा शामिल है. उन्होंने कहा कि सातवीं आर्थिक जनगणना 2019 भारत में पहली बार मोबाइल एप के माध्यम से किया जायेगा. इसके पहले जितने भी सर्वे हुए है सभी मैनुअल तरीके से कराये गये हैं.
गैर कृषि से आयवालों का होगा सर्वे : आर्थिक जनगणना के तहत गैर कृषि कार्यों में लगे श्रमिकों, उनके पूंजी, निवेश व पूंजी श्रोत संबंधी जानकारी ली जायेगी. गांव व शहर में सांख्यिकी विभाग के प्रगणकों द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से डाटा संग्रह होगा. 26 अगस्त से शुरू सर्वेक्षण कार्य दिसंबर 2019 में समाप्त होगा.
घरों में जाकर प्रगणक परिवारों के डाटा तैयार करेंगे. इसमें आय के श्रोतों की जानकारी से लेकर परिवार के सदस्यों में खर्चे आदि की जानकारी ली जायेगी. आर्थिक जनगणना से प्राप्त आंकड़ों को इकट्ठा कर जनहित में योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग मिलता है.
अभियान को सफल बनाने की अपील
डीएम कौशल कुमार ने आर्थिक जनगणना 2019 को सफल बनाने के लिए आम लोगों से अपील किया. उन्होंने कहा कि इस कार्य में लगे सांख्यिकी विभाग के प्रगणकों को सहयोग प्रदान करें ताकि आंकड़ा इकट्ठा किया जा सके. उन्होने कहा कि आय की जानकारी के आधार पर ही नयी योजनाओं का खाका तैयार किया जा सकेगा.
जिला सांख्यिकी पदाधिकारी अशोक कुमार चौधरी के नेतृत्व में हुए कार्यक्रम में अपर समाहर्ता ओम प्रकाश, एसडीओ सदर अनु कुमार, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, वरीय सांख्यिकी पदाधिकारी बाल्मिकी राम व निलेश कुमार, सभी प्रखंडों से आये सांख्यिकी पदाधिकारी तथा अन्य लोग शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें