राशि मिली, पर स्कूलों ने नहीं खरीदी प्रैक्टिकल सामग्री

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बिहारशरीफ : डीएम नालंदा के निर्देश पर गुरुवार को शिक्षा विभाग के योजना लेखा संकाय के डीपीओ जय बनर्जी द्वारा गुरुवार को एकंगरसराय प्रखंड के दो माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया.

इस दौरान दोनों विद्यालयों में से उच्च विद्यालय हासेपुर में जहां विद्यार्थियों की संख्या काफी कम पायी गयी. वहीं, बच्चों को प्रैक्टिकल कक्षाएं नहीं होने की भी शिकायत की गयी. निरीक्षण के दौरान विद्यालय में नामांकित कुल 340 विद्यार्थियों में से मात्र 74 विद्यार्थी ही विद्यालय में उपस्थित पाये गये. इसी प्रकार उच्च विद्यालय बड़ी मठ में नामांकित 350 विद्यार्थियों में से महज 14 विद्यार्थी स्कूल में उपस्थित पाये गये.
इस संबंध में डीपीओ श्री बनर्जी ने बताया कि एकमात्र शिक्षक वर्ग में पढ़ा रहे थे, जबकि विद्यालय के अन्य सभी शिक्षक धूप में बैठकर गप्पें लड़ा रहे थे. उन्होंने बताया कि यहां भी विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल कक्षाएं नहीं करायी जाती हैं. इस विद्यालय द्वारा अब तक विभाग द्वारा दी गयी राशि से प्रैक्टिकल इक्विपमेंट की खरीदारी ही नहीं की गयी है. इसके कारण विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल कक्षाएं बाधित हो रही हैं.
उन्होंने बताया कि जिले के कुल 131 माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों को इसी वर्ष प्रैक्टिकल इक्विपमेंट तथा उपस्कर खरीदने के लिए राशि दी गयी थी, जिनका विद्यालयों द्वारा उपयोग नहीं किया गया है. उन्होंने दोनों विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को कड़ी चेतावनी देते हुए उनका वेतन प्रैक्टिकल कक्षाएं शुरू होने तक स्थगित रखने की अनुशंसा की है. डीपीओ श्री बनर्जी द्वारा अपनी जांच रिपोर्ट डीएम को सौंप दी गयी है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें