1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. shadi muhurat 2021 during corona pandemic in bihar shadi lagan arrangement changed due to corona virus know news shadi guidelines 2021 skt

Corona Impact: शादियों में कोरोना से बचाव के लिए अपनाये जा रहे नये तरीके, दो टीका लेने वाले ही बनाये जा रहे अतिथि

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
सोशल मीडिया

कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब शादी वाले परिवार इससे बचाव के लिए नये तरीके अपना रहे हैं. मई-जून में होने वाली शादियों के लिए परिवार वाले अब शादी कार्ड नहीं छपवा रहे हैं. अतिथियों को निमंत्रित नहीं किया जा रहा है. अधिकांश परिवारों का कहना है कि शादी के बाद जब कोरोना का संक्रमण कम होगा तो एक पार्टी करेंगे, उसमें सभी रिश्तेदारों व अतिथियों को बुलाया जायेगा. शादियों की अब कैसे तैयारी हो रही है, ये खुद परिवार वाले बता रहे हैं.

कोरोना का दो टीका लेने वाले ही होंगे अतिथि

कालीबाड़ी रोड के निवासी आचार्य अमित झा की बेटी की शादी दो जून को है. इन्होंने शादी में शामिल होने वाले अतिथियों के लिए यह शर्त रख दी है कि यदि आपने कोरोना का दो टीका लिया हो तभी शादी में आएं. अमित झा व उनकी पत्नी ने पहला टीका ले लिया है. दूसरा वे दस दिनों में लेंगे, इसलिए शादी की तिथि उन्होंने जून में रखी है. अपने इस फैसले पर अमित झा कहते हैं कि इससे बेटियों की सहेली सहित 45 वर्ष से कम उम्र के लोग शादी में शामिल नहीं हो पाएंगे, उनके इस फैसले का कई लोग सराह रहे हैं तो कई विरोध भी कर रहे हैं, लेकिन मैंने ठान लिया है कि इसी फैसले के अनुसार बेटी की शादी करूंगा. कोरोना से सुरक्षा हम सब की पहली जिम्मेवारी है

शादी में शामिल होंगे वर-वधू परिवार के 25 लोग

मिठनपुरा में रहने वाले अधिवक्ता अमरेंद्र कुमार की बेटी की शादी दो मई को है. पहले इन्होंने भव्य शादी समारोह की तैयारी की थी, लेकिन कोरोना के कारण सबको रद्द कर दिया. वर और वधू पक्ष शादी में अपने अतिथियों को निमंत्रित नहीं कर रहा है. दोनों पक्ष की सहमति से अब शादी में 25 लोग ही रहेंगे. किसी अतिथि को शामिल नहीं किया जाएगा. अधिवक्ता अमरेंद्र कुमार ने कहा कि शादी को लेकर ऊहापोह की स्थिति थी. वर पक्ष से बात कर हमलोगों ने यह फैसला लिया है. शादी हो जाए और बाद में सब कुछ ठीक रहे तो हमलोग शादी समारोह की पार्टी अरेंज करेंगे.

अब होटल के कमरे में होगी शादी, सारी बुकिंग रद्द

गोला रोड के सतीश कुमार कहते हैं कि 30 अप्रैल को लड़क की शादी है. इसके लिए सारी तैयारी की थी, लेकिन कोरोना को देखते हुए सारी बुकिंग रद्द कर दी है. एक होटल का कमरा बुक किया है. वहां लड़की पक्ष के सात लोग और मेरे तरफ से सात लोग रहेंगे. 14-15 लोगों के मौजूदगी में शादी होगी. मैंने जितने लोगों को निमंत्रित किया था, उनसे क्षमा मांग ली है. सब कुछ ठीक रहा तो बाद में पार्टी का आयोजन करेंगे. फिलहाल इस संकट की घड़ी में शादी हो जाए. शादियों में कोरोना से बचाव के लिए अपनाये जा रहे नये तरीके तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें