1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. muzaffarpur corona vaccination first phase data base report hardcovered to headquarter second and third phase corona vaccine news skt

पहले फेज में पड़ने वाले कोरोना वैक्सीन की रिपोर्ट भेजी गयी मुख्यालय, दूसरे व तीसरे फेज के डाटा की तैयारी शुरु

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन
File Photo

कोरोना वैक्सीनेशन(Corona Vaccination) के पहले फेज में कितने लोगों को वैक्सीन देनी है, वैक्सीनेशन सेंटर की क्या स्थिति है, इसकी पूरी रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी गयी है. मुजफ्फरपुर जिले में पहले फेज में सरकारी के सरकारी डॉक्टर, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, पारामेडिकल स्टॉफ, मेडिकल कॉलेज के छात्र समेत 18 हजार 56 और निजी फ्रंटलाइन 3,298 वर्करों को कोरोना वैक्सीन देने की रिपोर्ट तैयार की गयी है.

इन सभी का डेटाबेस भेज दिया गया है. वहीं सदर अस्पताल में वैक्सीन रखने के लिए जो सेंटर बनाया गया है, उसमें डब्ल्यूआइसी मशीन में 34.57 लाख वैक्सीन डोज वैक्सीन रखे जाने की बात कही है.

इधर, जिले के 14 सीएचसी में आइस लाइनर रेफ्रिरेजटर लगाये गये हैं, जिनमें कोरोना वैक्सीन साइड पर रखे जायेंगे. जिले के 3900 टीकाकरण केंद्र को चिह्नित किया गया है. पहले चरण में पीएचसी व सीएचसी के पास सरकारी स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर वैक्सीन दी जायेगी. सभी टीके उनके नाम से ही आयेगी. सिविल सर्जन डॉ ने कहा कि वैक्सीन की देखभाल 3 स्टेज में मॉनीटरिंग की जायेगी.

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे व तीसरे फेज के लिए डाटा तैयार किया जा रहा है. दूसरे फेज के लिए सभी विभागों से लिस्ट मांगी गयी है. सेना, नगर निगम और पुलिस अधिकारी को डाटा देने को कहा गया है. वहीं तीसरे फेज में आशा, आंगनबाड़ी सेविका को डाटा तैयार करने की जिम्मदारी सौंपी गयी है. इनमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के वैसे बीमार लोग जो ब्लड प्रेशर, शुगर, कैंसर, टीबी जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, उनकी लिस्ट तैयार करने को कहा गया है. यह सभी डाटा 15 जनवरी तक तैयार करने को कहा गया है.

सीएस डॉ शैलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि डाटा तैयार होने के बाद यह जानकारी हो जायेगी कि दूसरे व तीसरे फेज में कितने लोगों को वैक्सीन दी जानी है. डाटा के बाद ही वैक्सीन देने के लिए कहां सेंटर बनाये जायेंगे, यह निर्णय लिया जायेगा. उन्होंने कहा कि अगर अधिक लोग रहे तो स्कूल के साथ-साथ टीकाकेंद्र को भी वैक्सीन देने के लिए शामिल किया जायेगा.

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए नगर निगम के 1326 कर्मियों की डाटा तैयार की गयी है. नाम एवं आधार नंबर के साथ डाटा को तैयार किया गया है. इसमें 940 अतिरिक्त सफाई कर्मचारी के अलावा 396 स्थायी सफाईकर्मी शामिल हैं 24 घंटे के अंदर डाटा तैयार कर देने के विभागीय निर्देश के बाद शुक्रवार की सुबह से देर रात तक नगर निगम में डाटा तैयार करने की कार्रवाई चलती रही.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें