37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हम पूरे बिहार के लिये सोचते हैं, उनके लिए परिवार ही सब कुछ, सीएम नीतीश कुमार ने राजद पर साधा निशाना

झंझारपुर लोकसभा के बाबूबरही में चुनावी सभा को सभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने राजद पर साधा निशाना. इस दौरान उन्होंने क्या कुछ कहा जानिए

झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र के बाबूबरही बाजार स्थित जगदीश नंदन प्लस टू हाई स्कूल मैदान में मंगलवार एनडीए प्रत्याशी आरपी मंडल के पक्ष में सीएम नीतीश कुमार ने चुनावी सभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने बिहार सरकार द्वारा किये गये कार्यों से लोगों से अवगत कराया और आरपी मंडल के लिये लोगों से आशीर्वाद मांगा. सीएम ने राजद पर नाम लिये बिना जमकर प्रहार किया. उन्होंने कहा कि हम लोग सभी के लिये काम करते हैं. हर एक के लिये कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रहे हैं. पूरा बिहार हमारा परिवार है. जबकि वे अपने और अपने परिवार के लिये ही सोचते और काम करते हैं.

हम और भाजपा एक साथ हैं : सीएम

सीएम ने कहा कि हम और भाजपा एक साथ हैं. बीच में कुछ दिनों के लिये उन्हें मौका दिया था. पर जब देखे कि वे गड़बड़ी कर रहे हैं तो उन्हें हटा दिया. उन्होंने कहा कि समय बदल गया है. घर घर बिजली, नल का जल, शौचालय पहुंच गया है. बहुत काम हुआ है. पर याद कीजिये 2005 से पूर्व लोग शाम ढलते ही घर से बाहर नहीं निकल पाते थे. शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पुल, पुलिया, बिजली की स्थिति खराब थी. एनडीए की सरकार बनते ही इन समस्याओं को दूर किया गया.

महिला सशक्तिकरण पर बोले सीएम

सीएम ने कहा कि आज हर पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की गई है. लड़के और लड़कियों को साइकिल, पोशाक योजना का लाभ देकर शिक्षा के प्रति प्रेरित किया गया. महिला शिक्षा में जागरूकता का ही प्रतिफल है की प्रजनन दर 4.3 से घटकर आज 2.9 पर आ गया है. इसे 2% पर लाने का लक्ष्य है. इसी प्रकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई कदम उठाए गए.

2006 के पंचायत चुनाव में तथा 2007 के नगर निकाय चुनाव में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण का प्रावधान किया गया. इस निर्णय का दूसरे राज्यों ने भी अनुकरण किया. वर्ष 2013 में पुलिस सेवा में महिलाओं के लिए 35% आरक्षण सुनिश्चित किया. आज 30 हजार बेटियां पुलिस विभाग में काम कर रही है. स्वयं सहायता समूह को संवारने का काम इनके द्वारा किया गया. इस समूह को जीविका दीदी का नाम दिया. आज 1 करोड़ 3 लाख महिलाएं जीविका से जुड़कर अपना रोजगार कर रही हैं.

जाति और आर्थिक जनगणना कराया. इस आधार पर अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अति पिछड़ों का आरक्षण 50% से बढ़ाकर 65% किया. उच्च जाति के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए पूर्व से 10% आरक्षण केंद्र सरकार ने तय कर रखा है. आर्थिक रूप से पिछडे़ 94 लाख लोगों को दो-दो लाख रुपए की सुविधा उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है.

अब तक करीब आठ लाख लोगों को नौकरी दी गयी

सीएम ने कहा कि अब तक करीब आठ लाख लोगों को नौकरी दी गयी है. सात निश्चय योजना के तहत तीन लाख नौकरी देने का काम प्रक्रिया में है. 2025 तक यह 10 लाख की सीमा को पार भी कर सकती है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोगों ने न्याय के साथ विकास करने का काम किया. मदरसा के शिक्षकों को सरकारी शिक्षक के बराबर वेतन दिया गया. कब्रिस्तान की घेराबंदी करायी गयी.  उन्होंने एनडीए प्रत्याशी रामप्रीत मंडल के लिये लोगों से आशीर्वाद मांगा.

सभा का अध्यक्षता फुले भंडारी तथा मंच संचालन रंधीर खन्ना ने किया. सभा को प्रत्याशी आर पी मंडल, मंत्री मदन सहनी, विजय कुमार चौधरी, शीला मंडल, डॉ भारती मेहता, विधायक मीना कामत, विनोद नारायण झा, अरुण शंकर प्रसाद, रामप्रीत पासवान, लक्ष्मेश्वर राय, विनोद चौधरी आदि ने संबोधित किया.

नीतीश कुमार की सरकार में पूरे बिहार का तेजी विकास होगा: संजय झा

सभा में सांसद संजय झा ने कहा कि केंद्र की सरकार और बिहार की नीतीश कुमार की सरकार में मिथिलांचल सहित पूरे बिहार का तेजी से विकास होगा. जयनगर में बैराज का निर्माण हो रहा है. अब कोसी में डैम बनाये जाने पर तेजी से बातें चल रही है. कोसी में डैम बन जाने से मिथिलांचल में सिंचाई की सुविधा होगी, पानी से बिजली उत्पन्न हो सकेगा. बाढ़ की त्रासदी से निजात मिलेगी. नीतीश कुमार के दूरगामी सोच का परिणाम है कि आज लोगों के घरों में पानी पहुंच गया है. गांव कस्बों से लेकर दूर दराज के क्षेत्रों, शहरों में विकास के काम हो रहे हैं.

Also Read: पहले पत्नी और अब बेटी को किया आगे, परिवारवाद को लेकर लालू यादव पर सीएम नीतीश कुमार का हमला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें