24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पावर कट की समस्या के बीच उमस भरी गर्मी से परेशान हुए लोग

पिछले एक सप्ताह से गर्मी अपना रंग दिखा रही है. रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक पहुंच जाने की वजह से लोग गर्मी से परेशान हो रहे हैं.

सूर्यगढ़ा. पिछले एक सप्ताह से गर्मी अपना रंग दिखा रही है. रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक पहुंच जाने की वजह से लोग गर्मी से परेशान हो रहे हैं. उमस भरी गर्मी से कुदरत के कर्फ्यू लागू कर देने का एहसास हो रहा है. आलम यह कि दिन के नौ बजे से ही धूप कड़ी होने लगी, जिससे लोगों का घरों से निकलना दूभर हो रहा था. दोपहर के समय शहर की सड़कें भी वीरान नजर आने लगी है. तेज धूप और गर्मी ने इस बार हद पार कर दी है. अगले दो दिनों में पारा 42 डिग्री तक पहुंचाने का अनुमान है. इससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जायेगा. बढ़ती गर्मी के कारण रहन-सहन और खानपान में बदलाव करना जरूरी हो गया है. इलाका इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. राहत की बात यह है कि मौसम पूर्वानुमान बता रहा है कि सोमवार 27 मई को गर्मी का तेवर थोड़ा कम होगा, लेकिन इसके बाद पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचाने का अनुमान है. लोगों की परेशानी बढ़ेगी. इधर, पिछले एक सप्ताह से सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. धूप अपना तेवर दिखी रही है. सुबह धूप निकलती है गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. दोपहर में लोग घर हो या दफ्तर, कमरों में बंद होकर एसी या कूलर के माध्यम से गर्मी से राहत पाने की कोशिश करते नजर आते हैं. प्रचंड गर्मी के कारण दोपहर में शहर की सड़कें सूनी हो रही है और शहर की सड़कों पर गर्मी के कर्फ्यू का नजारा दिख रहा है.

लू लगने का यह है लक्षण

गर्मी के दिनों में या तेज धूप में काम करने से अगर चक्कर आने लगे या उल्टी मितली लगेब्लड प्रेशर अचानक से कम होने लगे

तेज बुखार हो जाये

ऐसे बरतें एहतियात

हीट स्ट्रोक यानी लू से बचने के लिए जरूरी है कि आप निर्जलीकरण की अवस्था में ना पहुंच जाएं. यानि कि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो जाए. निर्जलीकरण से बचने के लिए यह अति आवश्यक है कि आप खूब मात्रा में पानी पीते रहें. अक्सर लोग तभी पानी पीते हैं जब ही प्यास लगती है लेकिन ऐसा करना हर दृष्टि से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है. पानी न सिर्फ आपकी प्यास बुझाता है बल्कि यह शरीर के भीतर के विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालता है. पानी की कमी से आपकी त्वचा बेजान लगने लगती है एवं आपके बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं इसके चलते परेशानी है.

पावर कट की समस्या से परेशानी बढ़ी

प्रचंड गर्मी में बिजली की आंख मिचोली लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है. 16 से 17 घंटे विद्युत आपूर्ति हो रही है. लगातार कई घंटे तक बिजली गुल होने से लोग उमस भरी गर्मी में परेशान हो रहे हैं. इनवर्टर भी साथ नहीं दे रहा है. लोग पसीने से भीगे जा रहे हैं. हर थोड़ी देर के बाद पावर लगातार ट्रिप कर रहा है. रविवार की सुबह लगातार कई घंटे पावर गुल रहने से लोग परेशान रहे, कई घरों में पानी की समस्या बनी रही.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें