20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CM नीतीश के सामने 10 दिसंबर को शिक्षक अभ्यर्थी करेंगे आत्मदाह, दी चेतावनी

कटिहार : शिक्षक अभ्यर्थी हाइकोर्ट के आदेश के बावजूद नियोजन नहीं होने के कारण मुख्यमंत्री के दस दिसंबर को कटिहार दौरे पर आने पर उनके समक्ष आत्मदाह करेंगे. इससे पूर्व शिक्षक अभ्यर्थी सात दिसंबर से समाहरणालय के समक्ष अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठकर अपने आंदोलन का आगाज करेंगे. शिक्षक अभ्यर्थियों ने बताया कि कदवा, आजमनगर, […]

कटिहार : शिक्षक अभ्यर्थी हाइकोर्ट के आदेश के बावजूद नियोजन नहीं होने के कारण मुख्यमंत्री के दस दिसंबर को कटिहार दौरे पर आने पर उनके समक्ष आत्मदाह करेंगे. इससे पूर्व शिक्षक अभ्यर्थी सात दिसंबर से समाहरणालय के समक्ष अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठकर अपने आंदोलन का आगाज करेंगे. शिक्षक अभ्यर्थियों ने बताया कि कदवा, आजमनगर, बलरामपुर में रिक्ति होने के बावजूद तथा हाइकोर्ट के आदेश होने पर भी शिक्षा विभाग की ओर से नियोजन नहीं किया जा रहा है.इसके कारण हमें आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ रहा है. शिक्षक अभ्यर्थियों की आत्मदाह की खबर से प्रशासनिक महकमे के साथ-साथ शिक्षा विभाग के आला अधिकारी की भी नींद उड़ गयी है.

कोर्ट ने दिया था आदेश : उच्च न्यायालय पटना में दायर 858/2012 में पारित आदेश में कहा गया है कि प्रखंड नियोजन इकाई आजमनगर, कदवा, बलरामपुर में नियोजन किया जाना है. शिक्षक नियोजन नियमावली 2008 के अनुरूप ही किया जाना है. वहीं शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के ज्ञापांक 09 सितंबर 2012 की कंडिका तीन में स्पष्ट किया गया है कि पूर्व की रिक्ति(विवादित) रिक्ति को छोड़कर नियमानुसार नियोजन की कार्रवाई की जाये अर्थात टीइटी में सीट गणना की जाये एवं नियोजन की जाये.
डीइओ के मार्गदर्शन के आलोक में क्या कहा प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने
डीइओ के पत्रांक 107 स्थापना शिक्षा 25 फरवरी 2015 निदेशक प्राथमिक शिक्षा से उक्त तीनों प्रखंड में नियोजन करने का आदेश हेतु मार्गदर्शन की मांग की गयी थी. मांगे गये मार्गदर्शन के आलोक में प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने अपने पत्रांक 435 दिनांक 17.04.2015 के द्वारा जवाब में यह कहा कि तत्कालीन प्रवृत नियमावली निरस्त हो चुकी है. वर्तमान में प्रवृत नियमावली के आलोक में नियोजन की कार्रवाई की जा रही है.
शिक्षक अभ्यर्थियों ने दी चेतावनी
शिक्षक अभ्यर्थी कपिलदेव कुमार, अजितेश कुमार, अमित कुमार, प्रीतम कुमार, प्रहलाद कुमार विश्वास, मो अस्ताक आलम, बेबी कुमारी, कंचन माला, मोनिता देवी, पुष्पा देवी ने कहा कि शिक्षा विभाग के द्वारा 26.03.2015 को जारी प्रेस विज्ञप्ति एवं उच्च न्यायालय के आदेश का अवहेलना करते हुए आज तक तीनों प्रखंड में नियोजन की कार्रवाई निलंबित है. अभ्यर्थियों ने बताया कि नियोजन का कार्य अविलंब पूर्ण करने का आदेश दिया जाये अन्यथा की स्थिति में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल के साथ-साथ कटिहार आगमन पर मुख्यमंत्री के समक्ष दस दिसंबर को आत्मदाह कर लेंगे.
कहते हैं डीइओ
डीइओ श्रीराम सिंह ने बताया कि तीनों प्रखंडों के शिक्षक नियोजन संबंधी विषय पर प्राथमिक शिक्षा निदेशक से मार्गदर्शन मांगा गया था. मार्गदर्शन प्राथमिक शिक्षा निदेशक से प्राप्त हुआ है. कार्यालय में आने पर उपरोक्त संबंध में विस्तृत पूर्वक जानकारी दे सकेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि डीपीओ स्थापना विद्यासागर सिंह से भी बात करें. उनके पास भी ब्योरा उपलब्ध है, लेकिन डीपीओ स्थापना से संपर्क नहीं हो सका.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें