28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिला पर डायन का आरोप लगा दबंगों ने पूरे परिवार को मारपीट कर गांव से निकाला

जमुई (प्रतिनिधि, सरौन) : बिहार में जमुई के चकाई प्रखंड का अति नक्सल प्रभावित चंद्रमंडीह थाना क्षेत्र अंतर्गत बामदह पंचायत के पिपरा सरायसोल गांव निवासी महिला पर डायन का आरोप लगा उसके पूरे परिवार को गांव से दबंगों ने बाहर निकाल दिया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सात दिन पूर्व गांव के दबंगों ने एक […]

जमुई (प्रतिनिधि, सरौन) : बिहार में जमुई के चकाई प्रखंड का अति नक्सल प्रभावित चंद्रमंडीह थाना क्षेत्र अंतर्गत बामदह पंचायत के पिपरा सरायसोल गांव निवासी महिला पर डायन का आरोप लगा उसके पूरे परिवार को गांव से दबंगों ने बाहर निकाल दिया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सात दिन पूर्व गांव के दबंगों ने एक महिला पर डायन का आरोप लगाकर उसके पूरे परिवार को पहले मारा-पीटा उसके बाद उनलोगों को गांव से बाहर निकाल दिया. उसके साथ ही पूरे परिवार को धमकी भी दी कि अगर दोबारा गांव में दिखायी दिये, तो सभी को जान से मार देंगे.

पीड़िता सहित पति, पुत्र, पुत्रवधू, पुत्री, पौत्र-पौत्री के साथ सात दिनों से रिश्तेदारों व जंगलों में शरण लेकर किसी तरह जीवन जी रहे हैं. पीड़ित परिवारों ने बताया कि हमलोग न्याय की गुहार की खातिर चंद्रमंडीह थाना पहुंचे, लेकिन चंद्रमंडीह ने पुलिस दबंग पर कार्रवाई करने के बजाय हमलोगों को धमका कर भगा दिया. इसके बाद हमलोगों ने जमुई डीएसपी को सारी जानकारी के साथ लिखित आवेदन भी दिया.हालांकि, सात दिन बीत जाने के बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी.

पीड़ित परिवार ने बताया कि इसके पहले हमलोगों ने बामदह पंचायत के मुखिया व सरपंच से भी इस समस्या का हल निकालने का अनुरोध किया, लेकिन कुछ समाधान नहीं निकला है. विदित हो कि चंद्रमंडीह थाने में पीड़िता के लिखित आवेदन के अनुसार 18 अक्तूबर की रात लगभग 10 बजे रात गांव के ही रासी किस्कु, सुनील किस्कु, संजय किस्कु, मंजा किस्कु, नायका मरांडी, तालो मरांडी, सोमरा मरांडी, दुर्गा मरांडी, फागु मुर्मू, सोमरा मुर्मू ने गाली-गलौज करते हुए मुझपर डायन का आरोप लगाते हुए उसके घर पर हमला कर दिया था. टांगी से प्रहार कर मेरे घर के दरवाजा को तोड़ कर अंदर घुस गया और मुझे और बेटी के साथ मारपीट करते हुए पति मंगरा टुडू को खोजने लगे. लेकिन, उस दिन परिवार के अन्य सदस्य काम से बाहर गये हुए थे. घर में सिर्फ मैं और मेरी छोटी बेटी थी.

जब मारपीट और मेरी बेटी के साथ छेड़खानी करने लगे तो हमलोग किसी तरह रहम की भीख मांगी और अपराधियों को चकमा देकर गांव से भाग कर जान बचायी. हमदानों के घर से निकलते ही घर में लूटपाट कर पूरा घर के सामान को तोड़-फोड़ दिया है. इसके लिए कई बार मुखिया व सरपंच ने पंचायत भी की, लेकिन दबंग कुछ भी मानने को तैयार नहीं है और गांव आने पर पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं. पीड़ित परिवार के सदस्यों ने जमुई जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार एवं आरक्षी अधीक्षक जे रेड्डी से न्याय की गुहार लगायी है.

चार माह पूर्व कुत्ते काटने से युवक की मौत होने पर पीड़िता पर लगाया डायन का आरोप
पीड़ित महिला ने बताया कि आरोपित रासी किस्कू के 28 वर्षीय पुत्र अमन किस्कू की मौत चार माह पूर्व कुत्ते के काटने से हो गयी थी. अमन शादीशुदा व एक बच्चे का पिता है. इसी घटना के बाद से ही मुझे पर डायन का आरोप बराबर लगाया जा रहा है. इसके पूर्व भी इस घटना के बाद मेरी गोतनी पर भी डायन का आरोप लगा कर आरोपितों ने उसके साथ मारपीट की थी.

क्या कहते है मुखिया

मामला को लेकर पंचायत कर ग्रामीणों को समझाया गया था. पंचायत में दोनों पक्ष के लोग उपस्थित थे. लेकिन ऐसी सूचना मिल रही है कि पुन: ग्रामीणों ने उक्त परिवार के साथ मारपीट की. भय के मारे उक्त परिवार के लोग गांव से फरार हो गये हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है. (हनुक बेसरा, मुखिया, बामदह पंचायत)

क्या कहते है थानाध्यक्ष
पीड़ित परिवार के दिये आवेदन के बाद ग्रामीणों को बुला कर छानबीन की गयी थी. इसके उपरांत पुन: पीड़ित परिवार को थाना भी बुलाया गया था, लेकिन वे लोग नहीं आये. पीड़ित परिवार को गांव से भगाने की जानकारी मुझे नहीं है. गांव जाकर दोबारा छानबीन की जायेगी और उचित कार्रवाई होगी. (रंजीत कुमार, चंद्रमंडीह थानाध्यक्ष)

क्या कहते है अधिकारी
मामला को लेकर पीड़ित परिवार ने थाना में आवेदन दिया है इसकी जानकारी मुझे नहीं है. अब छानबीन कर उचित कार्रवाई की जायेगी. (जे रेड्डी, एसपी)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें