1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. muzaffarpur bihar road news darbhanga to get new road projects in new year 2021 now journey will be easy skt

नये साल में दरभंगा से कई जिलों की राह होगी आसान, जानें किन नयी सड़कों से बदलेगी जिले की तसवीर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
ट्वीटर

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एवं एनएच द्वारा जिला में बनवायी जा रही सड़कों की समीक्षा को लेकर एक बैठक गुरुवार को डीएम डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय में हुई. बैठक में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, मुजफ्फरपुर प्रमंडल के प्रबंध निदेशक रामप्रीत पासवान ने बताया कि एनएचआई द्वारा एनएच-दो को एनएच-57 से जोड़ने के लिए भारतमाला परियोजना के तहत इंटर कॉरिडोर बनाया जा रहा है. इसके तहत आमस से-गया-जहानाबाद-नालंदा-पटना-वैशाली-समस्तीपुर होते हुए दरभंगा तक सड़क बनायी जा रही है. इस सड़क की कुल लंबाई 209 किलोमीटर है.

परियोजना में शामिल हैं कुल  चार पैकेज

इस परियोजना में चार पैकेज है. पैकेज नंबर चार मुजफ्फरपुर प्रमंडल देख रहा है. इसमें समस्तीपुर जिले में पड़ने वाली सड़क का कुछ हिस्सा तथा दरभंगा जिला का पूर्ण हिस्सा शामिल है. इसकी लंबाई 44.10 किलोमीटर है. इसमें दरभंगा जिला के 32 गांव एवं समस्तीपुर जिला के 28 गांव आते हैं. दरभंगा में यह आइटीआइ, रामनगर (सिरनिया) से प्रवेश करते हुए आमाडीह- तारालाही- बलभद्रपुर- बाजितपुर- गेहुंमी होते हुए बेला-नवादा में एनएच- 57 से मिलेगा. इसके लिए भू अर्जन की कार्रवाई की जानी है. बहरहाल 3 ए की कार्रवाई की जा रही है. जिलाधिकारी ने जिला भू- अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार को तीव्र गति से भू-अर्जन की कार्रवाई का निर्देश दिया. कहा कि 10 जनवरी तक अधियाचना का विवरण भूमि राशि पोर्टल पर अपलोड करा दिया जाए. जिला भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि 16 मौजा का खेसरा पंजी तैयार हो गया है. शेष मौजा का खेसरा पंजी तीव्र गति से तैयार किया जा रहा है. बताया कि इसमें चार अंचल का मौजा शामिल है, जिनमें अधिकतर मौजा बहादुरपुर से संबद्ध है.

1432 किलोमीटर नई सड़कों का किया जाना है निर्माण

उल्लेखनीय है कि भारतमाला योजना के तहत बिहार में 1432 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण किया जाना है. इसके तहत मोहनियां-आरा और रजौली-बख्तियारपुर सड़क के साथ-साथ इंटर कॉरिडोर के तहत औरंगाबाद-दरभंगा, सासाराम-पटना, पटना-हाजीपुर-मुजफ्फरपुर, अन्य फीडर सड़कों में सोनवर्षा-रक्सौल, मुजफ्फरपुर-बेगूसराय-पटना साहिब, मुजफ्फरपुर-साहेबगंज, छपरा-पटना, चकिया-बैरगिनिया, अररिया-सुपौल आदि सड़कों का निर्माण होना है.

दरभंगा से रोसड़ा तक होगा एनएच का निर्माण

राष्ट्रीय राजमार्ग, जयनगर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार ने बताया कि दरभंगा जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग के अंतर्गत 527ई दरभंगा-रोसड़ा पथ पर काम किया जाना है. फिलहाल 3ए की कार्रवाई की जा रही है, जिसमें अंचल एवं मौजा का नाम अधिसूचित होना है. कहा कि यह सड़क आइटीआई, रामनगर से शुरू होकर यह सड़क दरभंगा- बहेड़ी- शिवाजीनगर- रोसड़ा पथ के पश्चिम से होते हुए निकलेगी. यह सड़क बिल्कुल नयी है. जिलाधिकारी ने भू-अर्जन की कार्रवाई के लिए 3ए की कार्रवाई जल्द कराने को कहा.

दरभंगा-जयनगर एनएच में केवटी में बनेगा बाइपास

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग, जयनगर प्रमंडल के तहत दरभंगा- समस्तीपुर सड़क के चौड़ीकरण का कार्य, दरभंगा- जयनगर पथ में चार लेन के सड़क निर्माण का कार्य, जिसमें केवटी में बाइपास दिया जा रहा है एवं चौथी सड़क मुसरीघरारी- समस्तीपुर पथ है. कुल चार सड़कें राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) द्वारा बनाई जानी है.

वरुणा पुल-रसियारी एसएच पर दरभंगा में अगले सप्ताह से होगा काम

बिहार राज्य पथ विकास निगम लिमिटेड (बीएसआरडीसीएल), समस्तीपुर प्रमंडल के उप महाप्रबंधक एवं प्रबंधक द्वारा बताया गया कि उनके अंतर्गत वरुणा पुल- रसियारी पथ एसएच 88 में चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण का कार्य किया जाना है. अगले सप्ताह से दरभंगा में काम शुरू हो जाएगा. वर्तमान में समस्तीपुर में काम चल रहा है. इस परियोजना में आशापुर के पास बाइपास बनाया जाना है. जिला भू- अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि एसएच 88 पथ वरुणा पुल-रसियारी पथ में चौड़ीकरण कार्य के तहत कुल 26 मौजा में भू-अर्जन किया जाना था, जिनमें से 24 मौजा का भू-अर्जन कर एनएच को हस्तगत कराया जा चुका है. शेष 2 मौजा का भू-अर्जन किया जा रहा है, जिसे जल्द ही एनएच को हस्तगत करा दिया जाएगा. जिलाधिकारी ने इस पथ में अब तक कार्य प्रारंभ नहीं किए जाने को लेकर असंतोष जाहिर किया. शीघ्र ही इस पथ में बिहार राज्य पथ विकास निगम, समस्तीपुर प्रमंडल के उप महाप्रबंधक को कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया. बैठक में उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता एवं पथ निर्माण से संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें