जीएसटी रिटर्न नहीं देनेवाले 427 व्यापारियों का निबंधन हुआ रद्द

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

दरभंगा : राज्य कर संयुक्त आयुक्त कार्यालय ने जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) रिटर्न जमा नहीं करने वाले जिला के 427 व्यापारियों का निबंधन रद्द कर दिया है. इन व्यापारियों ने जीएसटी निबंधन कराने के बावजूद 29 महीना से एक रुपया का कारोबार नहीं किया है. निबंधन का उपयोग ठेकेदारी, बैंक से ऋण लेने व अन्य लाभ की प्राप्ति के लिए किया गया.

जनवरी महीने में अभी तक 1379 व्यापारियों को राज्य कर संयुक्त आयुक्त कार्यालय ने नोटिस जारी की है. इससे रिटर्न जमा नहीं करने वाले व्यापारियों में हड़कंप है. विभाग ऐसे फर्जी कारोबारियों की भी सूची बनाने में लगा है, जो खरीद बिक्री के बावजूद 29 महीने से टैक्स जमा नहीं कर रहा है.
जिले में जीएसटी निबंधन कराने वाले व्यापारियों की संख्या 8500 है. इसमें लगभग 20 प्रतिशत बड़े-बड़े कपड़ा व्यापारी, दुकानदार, ठेकेदार व छोटे-बड़े कारोबारी हैं. इन सभी द्वारा ही स्टेट टैक्स के रुप में कर अदा की जा रही है. विभाग अब तक कुल लक्ष्य 12 करोड़ के विरुद्ध लगभग नौ करोड़ रुपये के आसपास की राशि वसूली कर चुका है. इस वित्तीय वर्ष को समाप्त होने में अभी दो महीना से ज्यादा का समय बचा है.
वसूली नहीं होने पर कई व्यापारियों पर कार्रवाई भी हो सकती है. विभागीय सूत्रों के अनुसार जो कारोबारी खरीद-विक्री के वाबजूद छह महीने तक रिटर्न जमा नहीं करेंगे, उनका निबंधन रद्द करने के साथ उन्हें आइडी लाभ से भी वंचित कर दिया जाएगा.वहीं ठेकेदारों को भी अब हर हाल में रिटर्न देना अनिवार्य कर दिया गया है. कई ठेकेदारों को नोटिस भी दी गई है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें